एडवांस्ड सर्च

मोदी की टीम में अब इस मंत्री के हाथ में होगी श‍िक्षा की बागडोर, जानें इनके बारे में

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार लोकसभा के सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की बागडोर सौंपी गई है. जानें इनके सियासी सफर के बारे में....

Advertisement
aajtak.in [Edited By: प्र‍िया शांडि‍ल्य]नई दिल्ली, 31 May 2019
मोदी की टीम में अब इस मंत्री के हाथ में होगी श‍िक्षा की बागडोर, जानें इनके बारे में पीएम नरेंद्र मोदी से हाथ मिलाते डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार लोकसभा के सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की बागडोर सौंपी गई है. लंबे समय तक प्रदेश और केंद्र सत्ता से दूर रहे निशंक को आख‍िरकार बड़ी जिम्मेदारी के साथ बड़ा तोहफा मिला है. उन्होंने गुरुवार को शपथ समारोह में श‍िक्षा मंत्री पद की शपथ ली.

डॉ. निशंक का जन्म 15 जुलाई 1958 को उत्तराखंड के पौड़ी जिले के पिनानी गांव में हुआ था. उन्होंने हेमवती बहुगुना गढ़वाल विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की है. इसके अलावा पीएचडी (ऑनर्स) और डी. लिट (ऑनर्स) भी की है. राजनैतिक कार्य के अलावा उन्होंने जोशीमठ स्थ‍ित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध सरस्वती श‍िशु विद्या मंदिर में श‍िक्षक के रूप में भी अपनी सेवा दी है.

पहली बार 1991 में कर्णप्रयाग विधानसभा से निर्वाचित डॉ. निशंक ने बतौर विधायक अपना सियासी सफर शुरू किया था. उन्होंने 1993 और 1996 में भी इस सीट पर जीत दर्ज की थी. 1991 से लेकर 2009 के बीच में उन्हें कई विभागों में उच्च पद पर नियुक्त किया जा चुका है.

साल 2009 में उन्हें उत्तराखंड का मुख्यमंत्री चुना गया. इस बार उन्होंने हरिद्वार सीट पर अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी अंबरीश कुमार को 2,54,786 वोट से हराकर केंद्रीय मंत्रीमंडल में खास जगह बनाई है.

ऐसा रहा है निशंक का सियासी सफर

- 1991 - कणर्प्रयाग से लगातार तीन बार विधायक.

- 1997 - उत्तर प्रदेश में कल्याण सिंह मंत्रीमंडल में कैबिनेट मंत्री.

- 1999 - रामप्रकाश गुप्त की सरकार में संस्कृति और धर्मस्व मंत्री.

- 2000 - नई उत्तराखंड सरकार में वित्त, राजस्व, कर, पेयजल सहित 12 विभागों का मंत्री बनाया गया.

-  2007 - उत्तराखंड के चिकित्सा स्वास्थ्य और विज्ञान प्रौद्धोगिकी मंत्री चुना गया.

- 2009 - उत्तराखंड का मुख्यमंत्री चुना गया.

- 2012 - देहरादून के डोईवाला से विधायक बनें.

- 2014 - हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र से सांसद और लोकसभा की सरकारी आश्वासन समिति के सभापति बनें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay