एडवांस्ड सर्च

एक्सपर्ट की राय: ताकतवर और सफल महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 सुपर फूड

जानें, ऐसी पांच चीजों के नाम जिनसे औरतें कही न कहीं जान छुड़ाती हैं.  इनके बारे में जानकर जल्द से जल्द से इसे अपनी डाइट में शामिल कीजिए.

Advertisement
aajtak.in
मानसी मिश्रा नई दिल्ली, 18 September 2019
एक्सपर्ट की राय: ताकतवर और सफल महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 सुपर फूड पोषण विशेषज्ञ जीनल शाह

पोषण विशेषज्ञ जीनल शाह कहती हैं कि ताकतवर औरतों को खाने में ये पांच चीजें जरूर होनी चाहिए. जीनल न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज साइंस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर की टीम की सदस्य हैं. वो बुधवार को बिजनेस टुडे के प्रोग्राम 'मोस्ट पॉवरफुल वीमेन इन इंडियन बिजनेस' में बोल रही थीं. उन्होंने ऐसी पांच चीजों के नाम बताए जिनसे औरतें कही न कहीं जान छुड़ाती हैं. आप भी पढ़िए और जल्द से जल्द से इसे अपनी डाइट में शामिल कीजिए.

हर रोज जरूरी है एक से दो चम्मच घी

जीनल कहती हैं कि हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक सभी एक्ट्रेस घी लेती हैं, वहीं हम घी से भागते हैं. दूसरी तरफ हर महिला विटामिन डी 3 की कमी ये जूझ रही है. क्या कभी सोचा है कि कहां से मिलता है विटामिन डी 3, सूरज से. लेकिन सन से सन टैन ज्यादा मिलता है. घी के बारे में पले भ्रम को हमें हटाना चाहिए. घी हमें संतुष्टि देता है, ये स्टबर्न फैट को हटाता है. नाश्ते और खाने में मिनिमम एक टी स्पून घी जरूर खाना चाहिए. इससे पहले कि वो विदेश से पेटेंट होकर मिले, उसे लेना शुरू करो.

चावल से भागो नहीं, राइस इस नाइस

हम देखते हैं कि भारत में चावल से सब भागते हैं, लेकिन हकीकत में राइस इस नाइस. जरा सोचिए कि हमें बचपन से ही चावल का पानी क्यों दिया जाता है. वही चावल का पानी हमारी मशल्स बनाने में काम आता है. फिर क्यों आखिर वही बचपन में सबसे ज्यादा मददगार फूड दुश्मन क्यों बन जाता है. लेकिन चावल को लेकर हमें पता होना चाहिए कि ये ऐसा भोजन है जो रात में लेना चाहिए. डिनर में चावल लेने से स्टमक क्लीयर करता है.

हर डिले का साथी है केला, रोज लें

हमारी आदत है कि जो भी चीज टेस्टी है, हम सोचते हैं कि ये काम नहीं करेगी. उसी तरह केला है जिसके बारे में अफवाह है कि इसे खाने से वजन बढ़ता है. जबकि सच ये है कि हर देरी का साथी है केला. अगर ट्रैफिक में फंस जाओ, मीटिंग लेट हो, लंच स्किप हो जाए या नाश्ता न कर पाओ, हर हाल में बनाना मददगार होता है. बनाना में मौजूद प्रो बायोटिक महिलाओं में इम्युनिटी पैदा करता है. इसमें मौजूद रिच सोर्स आफ मैग्नीशियम क्लीन बावल मूवमेंट देता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है.

पीनट्स, कैश्यू, कोकोनट:

ये तीनों सबसे अच्छे स्ट्रेस बस्टर होते हैं. इससे फैट भी बर्न होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि पीनट्स में वही रेजोविट होता है जो वाइन में होता है. लेकिन, फिर भी फैटनिंग और कोलेस्ट्रॉल के डर से हम नहीं खाते. इसमें मौजूद तत्व कोलेस्ट्रोल को रेगुलेट करते हैं.

गार्डेन क्रेश सीड्स या हलीम

हलीम में आयरन, फॉलिक एसिड और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है. ये त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन भी मेन्टेन रहता है. महाराष्ट्र में इसके लड्डू काफी फेमस होते हैं. बहुत सारी वर्किंग वुमन में हीमोग्लोबिन की कमी होती है. इसे लेने से महिलाओं में ये समस्या नहीं आती.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay