एडवांस्ड सर्च

DU: अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए पिछले साल से कम हुए रजिस्ट्रेशन, ये है कारण

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली रजिस्ट्रेशन समाप्त हो गई है. बता दें इस साल डीयू में रजिस्ट्रेशन कम हुए हैं. जानें- क्या है वजह

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in/ प्रियंका शर्मा नई दिल्ली, 23 June 2019
DU: अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए पिछले साल से कम हुए रजिस्ट्रेशन, ये है कारण प्रतीकात्मक फोटो

Delhi University Registration 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शनिवार रात को बंद कर दी गई है. आपको बता दें इस साल यूनिवर्सिटी को 62,000 सीटों के लिए 2,56,868 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे. इसका मतलब है कि डीयू की प्रत्येक सीट के लिए 410 स्टूडेंट कॉम्पिटिशन करेंगे.  बता दें, इस साल आवेदनों की संख्या पिछले साल की तुलना में कम है. पिछले साल यूनिवर्सिटी को 2,78,574 आवेदन मिले थे.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल आवेदकों की संख्या कम है, इस पर यूनिवर्सिटी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ऐसा क्यों हुआ. अधिकारी ने कहा- "यह तथ्य कि डीयू इस साल राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) में टॉप- 10 यूनिवर्सिटी की लिस्ट में जगह नहीं बना पाया था. उन्होंने बताया आवेदनों की संख्या में गिरावट के पीछे संभावित कारण भी हो सकता है. इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए  2, 56,868 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं. जिसके आंकड़े यूनिवर्सिटी ने जारी किए हैं. जो इस प्रकार है:-

जनरल श्रेणी- 1,51,650  आवेदन प्राप्त हुए.

ओबीसी श्रेणी- 55,072 आवेदन प्राप्त हुए.

अनुसूचित जाति (एससी)  श्रेणी-  34,093 आवेदन प्राप्त हुए.

अनुसूचित जाति (एससी)  श्रेणी- 7,050 आवेदन प्राप्त हुए.

(ईडब्ल्यूएस) श्रेणी-  9,003 आवेदन प्राप्त हुए.

बता दें, दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने पहली कट-ऑफ लिस्ट 28 जून को जारी करेगा, जिसके आधार पर प्रवेश 1 जुलाई तक होंगे. यूनिवर्सिटी  की प्रवेश समिति के अधिकारियों ने कहा कि इस साल कट-ऑफ अभी भी अधिक रहने की संभावना है. जिसकी वजह से स्टूडेंट्स के बीचे कॉम्पिटिशन मुश्किल होगा. अंग्रेजी (ऑनर्स), बीकॉम (ऑनर्स), बीए (प्रोग्राम), पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स), हिस्ट्री (ऑनर्स), साइकोलॉजी (ऑनर्स) और बीएससी इन मैथमेटिक्स एंड फिजिक्स जैसे कोर्सेज में कठिन है.  इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए कट-ऑफ पिछले साल की तरह ही रहने की संभावना है.

आपको बता दें, अदालत ने यूनिवर्सिटी को 2018-19 की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के माध्यम से अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को  को आवेदन करने की अनुमति देने का भी आदेश दिया था. जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने रिवाइजड एडमिशन बुलेटिन और कट-ऑफ सूची के लिए तारीखें जारी की थी. पहले कट-ऑफ लिस्ट पहले 20 जून को निर्धारित की गई थी. जिसे बदल दिया गया है. दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्पोर्ट्स कैटेगरी के तहत कॉलेज में एडमिशन लेने के स्टूडेंट्स के स्पोर्ट्स ट्रायल 2 जुलाई से शुरू होंगे और 6 जुलाई चलेंगे. वहीं ECA (एक्स्ट्रा करिकुलर एक्ट‍िविटी) वर्ग के तहत होने वाले एडमिशन के लिए ट्रायल की तारीख 25 जून से 5 जुलाई तक तय की गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay