एडवांस्ड सर्च

डीयू में एडमिशन के लिए अलग सेशन, मिलेगा हर सवाल का जवाब

दिल्ली विश्वविद्यालय के ओपन सेशन का आज तीसरा दिन है और अभी तक हजारों छात्र अपने सवालों के साथ कैंपस में पहुंच चुके हैं. 29 तारीख तक चलने वाले इस ओपन सेशन में डीयू में एडमिशन लेने वाले छात्रों के एडमिशन फॉर्म से जुड़ी क्वेरीज को सुलझाया जा रहा है.

Advertisement
स्मिता ओझा [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 23 May 2018
डीयू में एडमिशन के लिए अलग सेशन, मिलेगा हर सवाल का जवाब प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली विश्वविद्यालय के ओपन सेशन का आज तीसरा दिन है और अभी तक हजारों छात्र अपने सवालों के साथ कैंपस में पहुंच चुके हैं. 29 तारीख तक चलने वाले इस ओपन सेशन में डीयू में एडमिशन लेने वाले छात्रों के एडमिशन फॉर्म से जुड़ी क्वेरीज को सुलझाया जा रहा है. बता दें कि यहां सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक दो सेशन चलते हैं, जिसमे छात्र फैकल्टीज से सीधे सवाल कर सकते है. इस दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ से हर सेशन में वॉलंटियर और टीचर मौजूद रहते है जो छात्रों को उनके अभिभावकों के एलिजिबिलिटी, कोटा, और डॉक्यूमेंट संबंधित सवालो के जवाब देते हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्टूडेंट वेलफेयर के डिप्टी डीन गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि हर बार की तरह इस बार भी ओपन सेशन का रिस्पांस बहुत अच्छा रहा है. उन्होंने कहा, ''छात्र और उनके अभिभावक यहां हजारों की संख्या में पहुंच रहे हैं और सारे सेशन फुल जा रहे हैं. हम ऑनलाइन भी छात्रों के सवालों को रियल टाइम पर अटेंड कर रहे हैं. ये उन छात्रों के लिए भी बेहतर विकल्प है, जो दिल्ली से बाहर रहते है और किसी कारण वश यहां आ नहीं सकते. ऑनलाइन के अलावा ओपन सेशन का मकसद है कि स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को हमसे सीधे बात करने का अवसर मिले, जिससे उनके कंफुसन और सवाल हमे फेस तो फेस सुन सके.''

DU में एडमिशन चाहिए? जानें- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से जुड़ी बातें

टुटेजा जी ने ये भी बताया कि छात्रों के सबसे ज्यादा सवाल एडमिशन फर्म में उनके बेस्ट फोर सब्जेक्ट्स के चुनाव से जुड़ा हुआ है. उन्होंने बताया, ''छात्र अलग अलग स्ट्रीम के लिए अपने बेस्ट फोर सब्जेक्ट्स को कैसे चुने ये हम उनको समझाते है. इसके अलावा अगर कोई छात्र अपने 12वीं के एग्जाम में डीयू के किसी कॉलेज में दाखिले के लिए जरूरी मार्क्स हासिल कर लेता है और बाद में किसी डीयू के किसी अन्य कॉलेज में एंट्रेन्स एग्जाम के जरिये दाखिला ले लेता है तो वो आसानी से ट्रांसफर ले सकता है उसके एक्स्ट्रा पैसे नहीं लगेंगे.

12वीं के बाद करें ये 5 सस्ते कोर्स, होगी लाखों की कमाई

 ज्यादातर छात्र इस बात को लेकर भी परेशान है कि क्या छात्र फॉर्म की फीस जमा करने के बाद अपने फॉर्म में बदलाव कर सकते है, जिसके जवाब में टुटेजा का कहना है "एक बार अगर आप फॉर्म भर के फीस जमा करा देते है तो फिर आप दोबारा फॉर्म एडिट नही कर सकते, इसलिए मैं लगातार छात्रों से यही अपील कर रहा हूं कि वो अपने 12वीं के नतीजों का इंतजार करें और आराम से सोच समझ कर फॉर्म जमा करें."

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay