एडवांस्ड सर्च

DU: तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी, इन कोर्स में एडमिशन के रास्ते बंद

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंडर ग्रेजुएट एडमिशन के लिए तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. हालांकि कुछ प्रतिष्ठित कॉलेजों की ओर से कई कोर्स की तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी नहीं की गई है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 30 June 2018
DU: तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी, इन कोर्स में एडमिशन के रास्ते बंद प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स एडमिशन के लिए तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. हालांकि कुछ प्रतिष्ठित कॉलेजों की ओर से कई कोर्स की तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी नहीं की गई है. तीसरी कट ऑफ लिस्ट के आधार पर 30 जून से 7 जुलाई के बीच एडमिशन होंगे. आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दूसरी कट ऑफ 24 जून को जारी की थी. डीयू की 56000 सीटों में से 33,000 से ज्यादा सीटों पर दाखिले हो चुके हैं.

डीयू के हिंदू कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, रामजस कॉलेज, गार्गी कॉलेज और श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने अपनी-अपनी वेबसाइट पर तीसरी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी है. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने अपने पाठ्यक्रमों के लिए सामान्य श्रेणी के लिए तीसरी कट ऑफ जारी नहीं की है. पहली दो कट ऑफ लिस्ट के बाद एक दर्जन कॉलेजों ने बीकॉम (ऑनर्स) में दाखिला बंद कर दिया है.

अगर हिंदू कॉलेज की बात करें तो बीए इकोनॉमिक्स आनर्स में सबसे ज्यादा 97.50 फीसदी कट ऑफ गई है, जबकि बीए इंग्लिश में 96.75 फीसदी कट ऑफ गई है. साथ ही कोर्स के लिए एडमिशन बंद कर दिए गए हैं. किरोड़ीमल कॉलेज में बीए ऑनर्स में एडमिशन के लिए सबसे ज्यादा कट ऑफ 96.75 फीसदी गई है. बीए ऑनर्स इंग्लिश और बीए ऑनर्स हिस्ट्री में एडमिशन के लिए  94.5% फीसदी कट ऑफ गई है.

दूसरी लिस्ट में एडमिशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट आने के बाद  करीब 26,000 छात्रों ने डीयू में दाखिला ले लिया. दूसरी कटऑफ के बाद एडमिशन के आखिरी दिन 4003 छात्रों ने दाखिला लिया, जबकि आखिरी दिन 150 दाखिले कैंसल कर दिए गए. दूसरी कटऑफ जारी होने के 2 दिन में 10000 दाखिले हुए.

पहली कटऑफ में फुल हुई सीटें

इस बार पहली कट-ऑफ लिस्ट में ही नॉर्थ कैंपस की टॉप कॉलेजों में टॉप कोर्स की 70 फीसदी सीटें भर चुकी थी. वहीं दूसरी कटऑफ 24 जून को जारी कर दी गई थी. बता दें, यूनिवर्सिटी के सभी बड़े कॉलेजों में पॉपुलर कोर्सेज के लिए एडमिशन बंद हो गए थे. अब देखना ये है की तीसरी कटऑफ में छात्रों को किन कोर्सेज में एडमिशन मिल पाता है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay