एडवांस्ड सर्च

CTET Dec Exam 2019: शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, जानें- फीस और परीक्षा का पैटर्न

CTET  December 2019: आज से शुरू हुए सीटेटे परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन... जानें-  परीक्षा से जुड़ी ये जरूरी बातें और कैसे भरना है फॉर्म

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in/ प्रियंका शर्मा नई दिल्ली, 19 August 2019
CTET Dec Exam 2019: शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, जानें- फीस और परीक्षा का पैटर्न प्रतीकात्मक फोटो

CTET Examination December 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने दिसंबर में आयोजित होने वाली सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट  (CTET) 2019 परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं.

जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वह आज से आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बता दें, रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 18 सितंबर है. वहीं 23 सितंबर, 2019 दोपहर 03.30 बजे तक फीस का भुगतान करने का आखिरी दिन है.

फिलहाल अभी आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन का कोई लिंक अपलोड नहीं किया गया है. पर उम्मीद जताई जा रही है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस थोड़ी देर में शुरू हो सकता है. आपको बता दें, सीबीएसई ने 16 अगस्त को सीटेट परीक्षा की तारीख का ऐलान किया था.

कैसी होगी परीक्षा

परीक्षा के 2 पेपर में आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार पेपर 1 की परीक्षा में हिस्सा लेते हैं वह  कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पात्र होंगे.

वहीं जबकि पेपर 2 में हिस्सा लेते हैं वह कक्षा 6 और 7 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे. यह परीक्षा 8 दिसंबर को देश भर के 110 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जानी है.

क्या है पासिंग मार्क्स

सीटेट परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों के 60 प्रतिशत अंक आने जरूरी है.. एसएससी/ एसटी/ ओबीसी/ दिव्यांग उम्मीदवारों को इसमें 5 नंबर की छूट दी गई है. परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है.  दोनों पेपर के लिए 2.5 घंटे का समय दिया जाएगा.  सीटेट परीक्षा क्वालिफाई करने के बाद ये सर्टिफिकेट 7 सालों के लिए मान्य होगा.


CTET December 2019: कैसे करें रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2- "registration link" पर क्लिक करें.

स्टेप 3-  मांगी गई जानकारियां भरें.

स्टेप 4-  फॉर्म को भरें और फोटो अपलोड करें. (याद रहे जो फोटो आप फॉर्म भरने के दौरान अपलोड करेंगे वहीं फोटो आपको परीक्षा केंद्र में दिखानी होगी)

स्टेप 5-  अब फीस का भुगतान करें.

स्टेप 6- सबमिट करें. भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेना न भूलें.

CTET December 2019: क्या होगी फीस

जो उम्मीदवार सीटेट परीक्षा के पेपर 1 के लिए 700 रुपये और दोनों पेपर ( पेपर 1 और पेपर 2)  के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 350 रुपये और 600 रुपये देने होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay