एडवांस्ड सर्च

UP पुलिस में 95OOO पदों पर होगी भर्ती, योगी सरकार ने की घोषणा

योगी सरकार ने निकाली यूपी पुलिस में बंपर भर्तियां.... जानें- भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी..

Advertisement
aajtak.in
कुमार अभिषेक नई दिल्ली, 18 October 2018
UP पुलिस में 95OOO पदों पर होगी भर्ती, योगी सरकार ने की घोषणा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

जो उम्मीदवार पुलिस विभाग में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए यूपी सरकार ने बंपर भर्तियां निकाली है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा करते हुए कहा- करीब 95 हजार पुलिस के पदों पर भर्ती की जाएगी. बता दें, इन पुलिस के पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

परीक्षा का आयोजन अगले साल 7 से 10 जनवरी तक किया जाएगा. फिलहाल अभी भर्ती को लेकर पूरी जानकारी नहीं दी गई है. माना जा रहा है जल्द ही भर्ती संबंधित जानकारी यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट uppolice.gov.in पर जारी कर दी जाएगी.

जानें- भर्ती के बारे में

उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी के 51000 पद पर से अधिक पुलिस वालों की जल्द  भर्ती करेगा. इस नई भर्ती में 20% महिलाओं को फायदा मिलेगा. इस भर्ती में 51000 से अधिक पुलिस , 3668 जेल वार्डर और 1669 फायरमैन भर्ती होंगे.

इस नई भर्ती में पहले की परीक्षाओं मे पात्र अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट मिलेगी. ऐसा फायदा उन को मिलेगा जिन्होंने पिछली भर्ती के दौरान भाग लिया था और वह पात्र अभ्यर्थी थे.

सरकारी बयान के मुताबिक पुलिस की भर्तियों का निर्णय प्रदेश की कानून-व्यवस्था और अपराध नियंत्रण की स्थिति को और मजबूत बनाने के उद्देश्य से लिया गया है.  योगी आदित्यनाथ ने पुलिस कर्मियों की कमी को जल्द दूर करने के लिए भर्ती प्रक्रिया को तेजी से लागू करने के निर्देश दिए हैं.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार के मुताबिक पुलिसकर्मियों के मनोबल को बढ़ाने एवं उनके कार्य संस्कृति को बेहतर करने के लिए साल 2018 में 37575 पुलिसकर्मियों को बड़ी संख्या में प्रमोशन दिए गए थे. अरविंद कुमार के मुताबिक पुलिस विभाग में सिविल पुलिस और पीएसी में कुल 2 लाख 29 हजार से अधिक पदों की सरकारी प्रावधान में स्वीकृति हैं.

जिनमें से 97 हजार से अधिक पद अभी तक खाली हैं. पुलिस कर्मियों की कमी को जल्द पूरा करने के लिए 51216 पुलिसकर्मियों की जल्द भर्ती की जाएगी.  इसके अंतर्गत 32000 पदों पर सिविल पुलिस के कर्मचारी और 19216 पदों पर पीएसी के कर्मियों की नई भर्ती की जाएगी.

पहले भी निकाली गई हैं भर्तियां

योगी सरकार ने पुलिस और पीएसी में सिपाही (कांस्टेबल) के 41,520 पदों के लिए भर्ती निकाली थी. जिसकी प्रक्रिया अभी चल रही है. ये आवेदन कांस्टेबल के पद पर 23520 और पीएसी कांस्टेबल के लिए 18000 के लिए आवेदन मांगे गए थे. आपको बता दें. पीएसी में सिपाही के लिए री- परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. जिसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए.

दरअसरल पीएसी में सिपाही पदों के लिए पुलिस भर्ती की दूसरे शिफ्ट की परीक्षा के प्रश्नपत्र को सुबह की शिफ्ट  में बांट दिया गया था. जिसके बाद दूसरे शिफ्ट की परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया था. पहले ये परीक्षा 18 और 19 जून को आयोजित की गई थी, लेकिन अब 25 और 26 अक्टूबर को आयोजित की जा रही है. उम्मीदवार आधिकार वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay