एडवांस्ड सर्च

NEET 2018: CBSE ने जारी की गाइडलाइन, परीक्षा के लिए ड्रेस कोड लागू

नीट देने वाले उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई ने गाइडलाइन जारी की है. इसमें पूरी बाजू की कमीज और ऊंची एड़ी की सैंडिल पहनकर आने वाले को परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं आने दिया जाएगा.

Advertisement
aajtak.in
प्रियंका शर्मा नई दिल्ली, 19 April 2018
NEET 2018: CBSE ने जारी की गाइडलाइन, परीक्षा के लिए ड्रेस कोड लागू प्रतीकात्मक फोटो

इस साल जो उम्मीदवार नीट की परीक्षा देने वाले हैं, उनके लिए सीबीएसई ने गाइडलाइन जारी कर दी है. बता दें, बोर्ड 6 मई को नीट की परीक्षा का आयोजन करेगा. इस परीक्षा में मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार भाग लेंगे. वहीं नीट (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं. 

जानें सीबीएसई की गाइडलाइन

सीबीएसई ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि फुल बाजू की कमीज, हाई हिल्स सैंडिल पहनकर आने वाले उम्मीदवारों को नीट की परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी. अंगूठी, झुमके, चेन जैसे जेवरात पर भी रोक लगा दी गई है. परीक्षा केंद्र के अंदर जिन चीजों के लाने पर रोक लगा दी गई है, उसकी लिस्ट सीबीएसई ने जारी कर दी है. बता दें, उम्मीदवारों के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है. उसके अनुसार परीक्षा में हल्के कलर की हाफ बाजू की कमीज/शर्ट ही पहनकर आना होगा.

NEET 2018: जानें- कब होगी परीक्षा और कौन कर सकता है अप्लाई

कमीज के बटन बड़े होने के बजाय छोटे होने चाहिए. बटन में किसी भी प्रकार का ब्रोच, फूल, बैज नहीं लगा होना चाहिए. यदि ऐसा होता है, तो उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के अंदर नहीं आने दिया जाएगा. हाफ बाजू कमीज के साथ पतलून या सलवार ही पहननी होगी. जो उम्मीदवार परंपरागत पोशाक में आता है तो उसे परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले ही इसकी सूचना देनी होगी, ताकि उसकी जांच ठीक प्रकार से की जा सके.

NEET-2018 की परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 6 मई को होगा एग्जाम

जानें किन चीजों पर रहेगी रोक

- उम्मीदवार के पास किसी भी तरह की लिखित सामग्री, पैंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, पेन ड्राइव, रबड़, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ हेडफोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, हेल्थ बैंड आदि पर रोक ला दी गई है. यदि उम्मीदवार इनमें से कोई भी चीज पहनकर आता है, तो उसे परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा.

NEET में होना है पास, तो अभी शुरू कर दें ये काम

- वहीं टोपी, बेल्ट, बटुआ, हैंडबैग, घड़ी/कलाई घड़ी, कैमरा, पानी की बोतल पर भी रोक लगा दी गई है.

- लड़कियां कंगन, अंगूठी, झुमका, कान के बुंदे, पिन, चेन, हार, बैज और ब्रोच पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं ले सकती है. वहीं लड़कियां ऊंची एड़ी यानी हाई हिल्स की सैंडिल और जूते पहनकर परीक्षा केंद्र में नहीं आ सकती.ये नियम लड़कों पर भी लागू होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay