एडवांस्ड सर्च

CBSE ने री-इवेल्यूएशन को लेकर दी ये जानकारी, जारी किए आंकड़े

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मीडिया में चल रही पुनर्मुल्यांकन की खबरों को गलत बताया है. सीबीएसई की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार 50 फीसदी छात्रों के नंबर बढ़ने की खबर गलत है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 25 July 2018
CBSE ने री-इवेल्यूएशन को लेकर दी ये जानकारी, जारी किए आंकड़े प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मीडिया में चल रही पुनर्मुल्यांकन की खबरों को गलत बताया है. सीबीएसई की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार 50 फीसदी छात्रों के नंबर बढ़ने की खबर गलत है. खबरों में बताया जा रहा था कि पुनर्मुल्यांकन के नतीजे आने के बाद आवेदन करना वाले 50 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों के रिजल्ट में बदलाव हुआ है. हालांकि बोर्ड ने इसे गलत बताया है.

सीबीएसई की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार 66,876 विद्यार्थियों ने फर्स्ट स्टेज वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए आवेदन किया है. जिसमें से 4632 विद्यार्थियों के नंबरों में ही बदलाव किया गया है, जो कि आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 6.9 फीसदी है. इसमें भी सिर्फ 3200 उम्मीदवारों के नंबर्स बढ़ाए गए हैं, जबकि कई उम्मीदवारों के अंक कम हुए हैं. 

CBSE: 12th टॉपर मेघना को मिले 500 में से 499 नंबर, ये रही मार्कशीट

वहीं कुल उम्मीदवारों की बात करें तो 12वीं कक्षा की 61 लाख कॉपियां थीं और जिन विद्यार्थियों की कॉपियों में बदलाव किया गया है, वो कुल विद्यार्थियों का सिर्फ 0.75 फीसदी है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया था कि नए रिजल्ट के अनुसार अब इश्रिता गुप्ता ने नागपुर की टॉपर बन गई हैं.

CBSE हेल्पलाइन पर लड़कों ने ज्यादा फोन किए, पूछे ऐसे सवाल

बता दें कि सीबीएसई ने 26 मई को परीक्षा के नतीजे जारी किए थे. इस बार 12वीं की परीक्षा में कुल 83.01 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए. वहीं गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 500 में 499 अंक प्राप्त कर टॉप किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay