एडवांस्ड सर्च

CBSE CTET: कितना करना होगा इंतजार, जानें- कब तक आएंगे एडमिट कार्ड

सीबीएसई टीचर भर्ती के लिए आवश्यक सीटेट परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है और जल्द ही परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. यहां पढ़ें डिटेल्स

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 14 November 2019
CBSE CTET: कितना करना होगा इंतजार, जानें- कब तक आएंगे एडमिट कार्ड प्रतीकात्मक फोटो

CBSE CTET 2019: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से दिसंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए उम्मीदवार अब एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं. सीबीएसई को ओर से जारी जानकारी के अनुसार एडमिट कार्ड नवंबर के तीसरे हफ्ते में जारी किए जाएंगे. ऐसे में उम्मीदवारों को थोड़ा ओर इंतजार करना होगा. आपको बता दें, 20 भाषाओं में सीटेटे परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर को किया जाएगा. ये परीक्षा 110 शहरों में आयोजित की जाएगी.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

- एडमिट कार्ड के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

- उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.

- उसके बाद एडमिट कार्ड वाले लिंक में मांगी गई जानकारी भरें.

- जानकारी भरने के बाद अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें.

कैसी होगी परीक्षा

परीक्षा के 2 पेपर में आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार पेपर 1 की परीक्षा में हिस्सा लेते हैं वह  कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए पात्र होंगे. वहीं जबकि पेपर 2 में हिस्सा लेते हैं वह कक्षा 6 और 7 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे. यह परीक्षा 8 दिसंबर को देश भर के 110 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जानी है.

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों समेत अन्य सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने की पात्रता परीक्षा होती है. सरकारी स्कूलों में शिक्षक पद के लिए सरकार ने ये अर्हता तय की है. सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) पास करने के लिए अभ्यर्थी को इस परीक्षा में कम से कम 60 पर्सेंट अंक लाना अनिवार्य है. इससे कम अंक होने पर आप क्वालिफाई नहीं कर पाएंगे. हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि इस साल इसका कट ऑफ बढ़ भी सकता है. बता दें, परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट 9:30 से 12 बजे तक है. दूसरी शिफ्ट दोपहर  2 से शाम 4:30 बजे तक है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay