एडवांस्ड सर्च

जानें- कब हो सकती है CBSE बोर्ड परीक्षाएं, पैटर्न में होगा बदलाव!

सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाले बोर्ड परीक्षाएं के आयोजन में इस बार बदलाव हो सकता है. जानें- कब हो सकती है परीक्षा...

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 26 September 2018
जानें- कब हो सकती है CBSE बोर्ड परीक्षाएं, पैटर्न में होगा बदलाव! प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार बोर्ड परीक्षाओं के टाइम टेबल में बदलाव कर सकता है. बताया जा रहा है कि इस बार वॉकेशनल सब्जेक्ट की परीक्षाएं जल्द करवाई जा सकती है, जिससे अन्य विषयों की परीक्षा सही समय पर खत्म हो सके. यह फैसला एकेडमिक परीक्षाओं के सही समय पर करवाने की वजह से लिया जा सकता है.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, अधिकारियों का कहना है कि एकेडमिक परीक्षाओं का आयोजन मार्च में ही किया जाएगा और बोर्ड जल्द ही छात्रों के लिए नया टाइम-टेबल जारी कर देगा. इससे परीक्षार्थी उसके आधार पर अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार 2.8 मिलियन यानी करीब 28 लाख उम्मीदवारों ने सीबीएसई 10वीं और 12वीं के लिए रजिस्टर किया है.

पिछले साल की परीक्षाएं 2018 में मार्च में करवाई गई थी. वहीं वॉकेशनल सब्जेक्ट की परीक्षाएं स्कूल आधारित सेंटर्स पर होगी, जबकि अन्य एकेडमिक विषयों की परीक्षाएं अन्य परीक्षा केंद्रों पर होगी. बताया जा रहा है कि सीबीएसई नए पैटर्न से भी परीक्षा का आयोजन कर सकता है. बोर्ड ने 2020 के लिए 10वीं और 12वीं क्लास के पेपर पैटर्न में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

CBSE को कोर्ट का नोटिस, इस काम के लिए वसूली जा रही मोटी फीस

खबरें आ रही हैं कि नई परीक्षा प्रणाली विद्यार्थियों की एनालिटिकल स्किल्स जांचेगी. इस बदलाव का उद्देश्य स्टूडेंट्स में रट्टा मारकर सीखने के चलन को खत्म करना है. यह स्टूडेंट्स के लिए लाभदायक हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay