एडवांस्ड सर्च

CBSE 10th Board Exam: इन विषयों के क्वेश्चन बैंक जारी, Direct लिंक से चेक करें

CBSE 10th Board exam: सीबीएसई ने छात्रों को तैयारी के लिए दीक्षा ऐप पर जवाब के साथ विषयवार क्वेश्चन बैंक दिए हैं. आप यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक से ये प्रश्नपत्र देख सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 19 February 2020
CBSE 10th Board Exam: इन विषयों के क्वेश्चन बैंक जारी, Direct लिंक से चेक करें प्रतीकात्मक फोटो

  • CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए अभ्यास के लिए क्वेश्चन बैंक जारी
  • दीक्षा ऐप (एंड्रॉइड) या आधिकारिक वेबसाइट diksha.gov.in से देखें
  • यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं क्वेश्चन बैंक

CBSE Class 10th Board Exam: सीबीएसई की कक्षा 10 वीं के लिए बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. पहला पेपर 15 फरवरी 2020 को आयोजित किया गया था. छात्रों की मदद के लिए, CBSE ने उत्तर के साथ CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए अभ्यास के लिए क्वेश्चन बैंक भी जारी किए हैं.

जानकारी के अनुसार, क्वेश्चन बैंक में सभी मुख्य विषयों के लिए उनके संबंधित उत्तरों के साथ 2000 से अधिक प्रश्न शामिल हैं, जिसमें गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, एसएसटी और हिंदी शामिल हैं. छात्र इन प्रैक्ट‍िस बुक्स का उपयोग आधिकारिक ऐप यानी दीक्षा ऐप (एंड्रॉइड) या आधिकारिक वेबसाइट diksha.gov.in से कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Board Exam 10th-12th: ऐसा रहा बोर्ड परीक्षा का पहला दिन, CBSE ने शेयर किए मीम्स

सीबीएसई कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी, 2020 से शुरू हो चुकी है और 20 मार्च, 2020 (कक्षा 10) और 30 मार्च, 2020 (कक्षा 12) पर समाप्त होगी. यहां, छात्रों को प्रत्येक प्रश्न पर चरणबद्ध तरीके से स्पष्टीकरण मिलेगा. इस क्वेश्चन बैंक की मदद से दसवीं के छात्र अपनी तैयारी कर सकते हैं. यहां हम मुख्य विषयों के प्रश्नपत्रों का दीक्षा ऐप पर डायरेक्ट लिंक दे रहे हैं. आप सीधे यहां से लिंक पर जाकर प्रश्नपत्र डाउनलोड करके इसे हल कर सकते हैं.

CBSE Class 10th Board Exam: मुख्य विषयों की Direct link यहां देखें

Science

Maths

English Foot Prints without Feet

English First Flight

Hindi Sanchayan 2

Hindi Sparsh 2

History

Political Science

Geography

 Economics

बता दें कि पिछले साल लगभग 27 लाख छात्र अकेले सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. सीबीएसई ने अपना बोर्ड परीक्षा काउंसिलिंग सेशन भी शुरू कर दिया है. ये सेशन लगातार 23 साल से चल रहा है. इस काउंसिलिंग सेशन के जरिये बोर्ड अपने बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को निशुल्क परामर्श देता है. छात्रों के साथ, सीबीएसई अपने शिक्षकों को छात्रों को तनाव से निपटने में मदद करने के लिए सुझाव दे रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay