एडवांस्ड सर्च

BSEB 12th Compartment Exam: पिछले साल से खराब रहे नतीजे, 61.22% फेल

बिहार 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2018 के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हुए नतीजों में 38.78 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 27 August 2018
BSEB 12th Compartment Exam: पिछले साल से खराब रहे नतीजे, 61.22% फेल प्रतीकात्मक फोटो

बिहार स्कूल एग्जामिशन बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे जारी किए हैं. बोर्ड ने 12वीं कक्षा के सभी विषय आर्ट्स, कॉमर्स और विज्ञान के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक http://www.bsebssresult.com/bseb वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

बता दें कि मुख्य परीक्षा की तरह इस परीक्षा के नतीजे भी कम ही रहे हैं. इस बार कंपार्टमेंट परीक्षा में 38.78 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं, जबकि अन्य उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा में हिस्सा लेना होगा. रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार पास होने वाले उम्मीदवारों की संख्या काफी कम है. बताया जा रहा है कि पिछले साल 71.34 फीसदी पास हुए थे, जो इस बार से 32.56 फीसदी ज्यादा थे.

कोई बुक मांगकर पढ़ा तो कोई मिस्त्री का बेटा, ऐसे हैं बिहार टॉपर्स

इस परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर 2018 को किया गया था, जिसमें करीब डेढ़ लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था. ये परीक्षाएं 13 जुलाई से 20 जुलाई के बीच प्रदेश के कई परीक्षा केंद्रों पर करवाई गई थी. इसमें 59147 उम्मीदवार ही पास हुए हैं.

इस बार सबसे ज्यादा उम्मीदवार विज्ञान विषय के थे और 1.14 लाख में से 42385 उम्मीदवार ही पास हो पाए हैं. वहीं कॉमर्स के 1091 और आर्ट्स के 36873 उम्मीदवारों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था. इन दोनों विषय में करीब 50 फीसदी बच्चे पास हुए हैं. अपना रिजल्ट देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें....

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

- उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.

- यहां मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट चेक कर लें.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay