एडवांस्ड सर्च

बोर्ड एग्जाम की तारीख पास, बच्चों में बढ़ी टेंशन

10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम जल्द ही शुरू होेने वाले हैं और बच्चों के बीच पढ़ाई का प्रेशर साफ देखा जा सकता है.

Advertisement
प्रियंका सिंह [Edited by: वंदना यादव]नई दिल्ली, 01 February 2017
बोर्ड एग्जाम की तारीख पास, बच्चों में बढ़ी टेंशन स्कूल स्टूडेंट्स

10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम में अभी फिलहाल टाइम हैं लेकिन इसके बावजूद तैयारियां तो पूरे जोरो पर हैं. बच्चों पर एग्जाम का प्रेशर साफ नजर आ रहा हैं कोई देर रात तक पढ़ाई कर रहा हैं तो कोई सुबह जल्दी उठकर किताबों में डूबा हुआ है.

अंशी कॉमर्स की स्टूडेंट्स हैं इसीलिए एकाउंट्स की प्रैक्टिस में अभी से जुट गई हैं ताकि एग्जाम से ठीक पहले एकदम से प्रेशर न आएं. बच्चों के साथ मम्मी पापा को भी बच्चों की खूब चिंता रहती हैं.

मन की बात में पीएम की एग्जाम के लिए छात्रों को सलाह- स्माइल मोर, स्कोर मोर

अगर साइंस स्टूडेंट्स की बात करें तो सलोनी सुबह जल्दी उठकर फिजिक्स पढ़ती हैं ताकि उनकी फिजिक्स के सवालों में दिमाग लगाने से उनकी नींद खुल जाए और आगे की पढ़ाई हो सके. प्लानिंग के तहत पढ़ाई करने से प्रेशर नहीं बनता और इसीलिए बच्चे अभी इसी के अनुसार से पढ़ाई कर रहे हैं. क्योंकि 12वीं के रिजल्ट पर ही बाकी का करियर निर्भर करता हैं.

PM मोदी के ये 7 टिप्‍स दिलाएंगे बोर्ड में 90% से ज्यादा नंबर

हाल ही में प्रधानमंत्री ने भी मन की बात के जरिये बच्चों और उनके अभिवावकों को बच्चों के एग्जाम टाइम में ज्यादा टेंशन और प्रेशर न लेने की बात कही. साथ ही सही दिशा और प्लानिंग के साथ पढ़ाई करने की सलाह दी.

मनोचिकित्सक अरुणा ब्रूटा के मुताबिक बच्चों को ये समझना चाहिए की जिन्दगी में नंबर नहीं काम आते. बच्चों के खाने-पीने और नींद का ध्यान रखें और कम से कम प्रेशर में पढ़ाई करने की सलाह दें ताकि बच्चा इजी होकर सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay