एडवांस्ड सर्च

बिहार बोर्ड: बदली OMR शीट, 2 बार होगी चेकिंग, चप्पल में मिलेगी एंट्री

आज से बिहार बोर्ड की परीक्षा शुरू होने वाली है... पहले जान लें परीक्षा केंद्र में कैसे मिलेगी एंट्री... किन-किन चीजों पर लगा बैन

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 06 February 2019
बिहार बोर्ड: बदली OMR शीट, 2 बार होगी चेकिंग, चप्पल में मिलेगी एंट्री प्रतीकात्मक फोटो

Bihar Board 2019 12th exams: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) बिहार में 1399 परीक्षा केंद्रों पर आज से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है. इस साल कुल 13,15,371 छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित होने जा रहे हैं. बता दें, परीक्षा की शुरुआत बायोलॉजी के पेपर से होगी. जो छात्र परीक्षा देने जा रहे हैं वह पहले ये जरूरी बातें जान लें.

कितने बजे पहुंचे सेंटर

छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले 09:20 पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा. परीक्षा  9: 30 बजे शुरू हो जाएगी. वहीं सेकंड शिफ्ट के छात्रों को परीक्षा देने 1:35 पर परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा. क्योंकि परीक्षा 1: 45  बजे शुरू हो जाएगी.

न भूलें एडमिट कार्ड  

परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए एडमिट कार्ड होना आवश्यक है. किसी भी उम्मीदवार को अपने एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. उम्मीदवारों को केवल परीक्षा केंद्र पर पेन और अपना एडमिट कार्ड ले जाना होगा.

जूते-मोजे पहनने पर बैन

इस बार नकल रोकने के लिए छात्रों के लिए खास नियम बनाए गए हैं. इन नियमों के अनुसार  छात्र कक्षा में जूते, मोजे पहनकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे. छात्र केवल चप्पल और खुली हुई सैंडल पहन कर ही जाएं.

OMR शीट में बदलाव

छात्रों को ओएमआर शीट में हलकों को भरने की परेशानी नहीं होगी. इस साल से, ओएमआर शीट में छात्रों के नाम, रोल कोड, रोल नंबर, विषय कोड और परीक्षा की तारीख प्रिंट की गई है.  हालांकि, छात्रों को उत्तरों के लिए सर्कल को भरना होगा.

दो बार होगी चेंकिंग

इस बार नकल रोकने के लिए बोर्ड ने परीक्षकों की स्पेशल टीम बनाई हैं. हर 25 छात्रों पर एक परीक्षक तय किया गया  है. जिससे कि कोई भी छात्र नकल न कर सके. परीक्षा में छात्रों को दो स्तर की चेकिंग होगी, जिसमें पहली बार सेंटर स्टाफ चेकिंग करेगा और दूसरी बार बोर्ड की ओर से नियुक्त किए गए परीक्षक परीक्षार्थी की जांच करेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay