एडवांस्ड सर्च

ये तीन बातें बना देंगी आपकी प्रोफेशनल लाइफ परफेक्ट

अगर सच में अपनी गलतियों से सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले गलतियां स्वीकार करना सीखें. ऐसा करना सीखने की ओर पहला कदम होगा.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 30 November 2017
ये तीन बातें बना देंगी आपकी प्रोफेशनल लाइफ परफेक्ट प्रतीकात्मक फोटो

हम कॉलेज लाइफ में एक दिशा चुनकर एक करियर का चुनाव करते हैं और एक प्रोफेशनल लाइफ का हिस्‍सा बनते हैं. लेकिन सालों प्रोफेशनल होते हुए भी हम कई बार ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो दिखाई तो छोटी देती है, लेकिन उसके नुकसान बहुत बड़े होते हैं. वहीं पेशेवर जीवन में गलतियां सबसे होती हैं. लेकिन इन गलतियों को समय पर सुधार कर बचा जा सकता हैं. ताकि भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी आपको झेलनी ना पड़े. अगर आप चाहते हैं कि आपकी प्रोफेशनल लाइफ परफेक्ट हो, तो इसके लिए जरूरी है कि अपनी गलतियों से सीखें और उन्हें दोहराएं नहीं.

नौकरी बदलने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान

अपनाएं वह तीन बातें जो आपकी प्रोफेशनल लाइफ कर देंगी परफेक्ट...

1. स्वीकार करें अपनी गलती

अगर सच में अपनी गलतियों से सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले गलतियां स्वीकार करना सीखें. ऐसा करना सीखने की ओर पहला कदम होगा. हमारे अंदर इतना साहस होना चाहिए कि हम अपनी गलतियों को दूसरों के सामने स्वीकार कर सकें. गलतियों से बचने के लिए बहाने और अपना बचाव करने की कोशिश बिल्कुल ना करें. ऐसा करना भविष्य में आपको नुकसान दे सकता है.

JOB TIPS: सर्दियों में लग गई है मॉर्निंग शिफ्ट, जल्दी उठने के लिए अपनाएं ये तरीके

2. अपने काम में सुधार लाना

अगर आपकी गलतियां लगातार सामने आ रही हैं तो जाहिर है कि आपको सुधार की जरूरत है. सबसे पहले ये समझने की कोशिश करें कि आपसे गलती कहां हुई है और फिर हल निकालने की कोशिश करें. गलती करने के बाद गलती सुधारने की कोशिश न करना दोबारा गलती करने के बराबर है.

3. दूसरों से मदद लें

अपनी गलती को सुधारने के लिए दूसरों की मदद लेते वक्त शर्म महसूस ना करें. सामने वाला आपके बारे में क्या सोचेगा ये ना सोचें. हम सभी को मार्गदर्शन के लिए किसी मेंटर या अनुभवी व्यक्ति की आवश्यकता होती ही है. हम उनके अनुभवों से सीख ले सकते हैं. याद रखें गलतियां सफलता की सीढ़ी होती हैं, बस जरूरत है इनसे सीखने की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay