एडवांस्ड सर्च

CBSE: सिंगल गर्लचाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, पढ़ें डिटेल्स

जो भी इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 60 पर्सेंट या इससे अधिक के साथ कक्षा 10वीं परीक्षा पास होना जरूरी है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in/ मानसी मिश्रा नई दिल्ली, 21 October 2019
CBSE: सिंगल गर्लचाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, पढ़ें डिटेल्स प्रतीकात्मक फोटो

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. जो भी इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 60 पर्सेंट या इससे अधिक के साथ कक्षा 10वीं परीक्षा पास होना जरूरी है. इससे पहले इस स्कॉलरशिप में आवेदन के लिए 18 अक्टूबर की तारीख निश्चित की गई थी. लेकिन अब इस स्कॉलरशिप के लिए 31 अक्टूबर तक डेट बढ़ा दी गई है.

सीबीएसई द्वारा हाल ही में जारी एक सर्कुलर के मुताबिक, 12वीं कक्षा में पढ़ाई के लिए माता पिता की अकेली बेटी (सिंगल गर्ल चाइल्ड) के लिए सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है. 2018 में मिली स्कॉलरशिप को रिन्यू कराने के लिए भी आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है.  रिन्यूअल के लिए हार्डकॉपी जमा करने की आखिरी तारीख 25 नवंबर, 2019 है. स्कॉलरशिप के लिए आवेदन का लिंक सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है.

इस स्कीम के तहत CBSE द्वारा उन बच्चियों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है, जो अपने परिवार में एक मात्र लड़की है. माता पिता के संतान के रूप में सिर्फ एक लड़की होन के अलावा उसे स्टूडेंट के तौर पर 10वीं क्लास में 60 फीसदी या उससे ज्यादा अंकों के साथ पास होना जरूरी है.

इसके अलावा 11वीं और 12वीं में अपनी पढ़ाई को जारी रखना भी जरूरी है. बता दें कि किसी एक साल के अंदर ही स्कॉलरशिप की राशि अलग-अलग होती है. ये स्कॉलरशिप सीबीएसई से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को ही मिलेगी. ये वो स्कूल जिसकी मासिक ट्यूशन फीस 1,500 रुपये से ज्यादा नहीं है.  

ऐसे करें आवेदन

Step 1: सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करें.

Step 2: यहां दाहिनी तरफ दिए 'Single Gilr Child Scholarship' टैब पर क्लिक करें.

Step 3: यहां डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें. यहां पेज पर दी गई सूचनाओं को अच्छे से पढ़ें.

ये ध्यान रखें

सीबीएसई नोटिस के अनुसार आवेदन को बहुत अच्छे ढंग से देखकर भरें. जो आवेदन सही ढंग से भरे नहीं होंगे, उन्हें मान्य नहीं माना जाएगा और उन्हें रद्द कर दिया जाएगा. इसके अलावा लास्ट डेट का ध्यान भी जरूर रखें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay