एडवांस्ड सर्च

ब्राजील: जानें कैसा है ये देश, जहां के जंगलों से घुट रहा पूरी दुनिया का दम

जिस देश में धू-धू कर जल रहे हैं अमेजन के जंगल उस देश को कितना जानते हैं आप ?

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in/ प्रियंका शर्मा/ मानसी मिश्रा नई दिल्ली, 29 August 2019
ब्राजील: जानें कैसा है ये देश, जहां के जंगलों से घुट रहा पूरी दुनिया का दम Amazon fire and Protest (Photo- reuters)

ब्राजील में अमेजन के जंगलों में लगी आग दिनों दिन बढ़ती जा रही है. अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. आग इतनी भयानक है कि जमीन से उठता हुआ धुंआ आसमान तक पहुंच गया है. जंगल के लाखों पेड़-पौधे जलकर खाक हो चुके हैं. सैकड़ों पशु-पक्षी भी इसकी चपेट में आ गए हैं. आग कब बुझेगी, इस पर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता.

जानें- अमेजन जंगल के बारे में

पूरी दुनिया की 20 फीसदी ऑक्सीजन देने वाला अमेजन जंगल आग की चपेट में करीब 2 हफ्ते से  धू-धू कर जल रहा है. दुनिया का सबसे बड़ा वर्षा वन और धरती के फेफड़े के नाम से प्रसिद्ध इस जंगल में आग बुझने का नाम ही नहीं ले रही है.

जानें- ब्राजील के बारे में

चुंकि आग उसी देश में लगी है जहां अमेजन के जंगल हैं.  ब्राजील दक्षिण अमरीका का सबसे विशाल और महत्त्वपूर्ण देश है. साल 2017 की जनगणना के अनुसार इस देश की जनसंख्या 20.93 करोड़ है. ब्राजील दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश है जिसका क्षेत्रफल 8.5 मिलियन स्क्वायर किलोमीटर है.

- ब्राजील किसी समय पुर्तगाल का गुलाम था. जिसके बाद 7 सितंबर 1822 में इस देश को आजादी मिली और 1825 में इस देश का पहला संविधान बना.

-  ब्राजील ही दक्षिणी अमेरिका का पहला देश है जो ओलपिंक खेलों की मेजबानी करता है.

- ब्राजील ने अब तक खेले गए 20 विश्व कप में से सबसे ज्यादा बार फुटबॉल विश्व कप अपने नाम किए है. इस देश ने 5 बार फुटबॉल विश्व कप जीता.

- ब्राजील 100 साल से भी ज्यादा समय से दुनिया का सबसे बड़ा कॉफी उत्पादक देश बना हुआ है. बता दें, यूरोपियों के बीच कॉफी की लोकप्रियता में वृद्धि के साथ, ब्राजील जल्द ही 1840 में दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया था. ये देश आज भी सबसे ज्यादा कॉफी का उत्पादन करता है.

- ब्राजील के दुनिया का 10वां सबसे बड़ा रेलवे और तीसरा सबसे बड़ा रोड नेटवर्क है.

कैसी है यहां की संस्कृति

पुर्तगाली साम्राज्य के साथ अपने मजबूत औपनिवेशिक संबंधों के कारण ब्राजील की मूल संस्कृति पुर्तगाली संस्कृति काफी प्रभावित है. अन्य प्रभावों में, पुर्तगाली ने पुर्तगाली भाषा, रोमन कैथोलिक धर्म और औपनिवेशिक वास्तुशिल्प शैलियों की शुरुआत की  हालांकि, संस्कृति अफ्रीकी, स्वदेशी और गैर-पुर्तगाली यूरोपीय संस्कृतियों और परंपराओं से भी काफी प्रभावित है.

कैसा है पर्यटन

ब्राजील में पर्यटन एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है और देश के कई क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था का प्रमुख उद्योग है. हर साल यहां करोड़ों की संख्या में पर्यटन घूमने आते हैं. इसी के अलावा ब्राजील की राजधानी रियो डी जनेरियो में क्राइस्ट द रिडीमर, कोपाकबाना समुद्र तट, सांता टेरेसा, सेलारोन की सीढ़ी, चर्च ऑफ आवर लेडी ऑफ कैंडेलारिया कई जगहें जहां हर साल पर्यटक घूमने आते हैं.

आग की घटनाओं में हुआ 83 फीसदी का इजाफा

अंतरिक्ष स्पेस स्टेशन से मिली तस्वीरों के मुताबिक पिछले साल ही अमेजन के जंगलों में आग लगने की घटनाओं में 83 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. इससे यहां पर प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. इस साल की शुरुआत से अब तक अमेजन के जंगलों में 73 हजार से ज्यादा बार आग लगी.

क्यों खास है ब्राजील के अमेजन के जंगल

अमेजन के जंगल 55 लाख वर्ग किमी क्षेत्रफल में फैला है. यह यूरोपीय संघ के देशों से क्षेत्रफल में करीब डेढ़ गुना बड़ा है. अमेजन के जंगलों को दुनिया का फेफड़ा भी कहते हैं, क्योंकि यह पूरी दुनिया में मौजूद ऑक्सीजन का 20 फीसदी हिस्सा उत्सर्जित करता है.

अमेजन के जंगलों में 16 हजार से ज्यादा पेड़-पौधों की प्रजातियां हैं. करीब 39 हजार करोड़ पेड़ मौजूद हैं अमेजन के जंगलों में. यहां 25 लाख से ज्यादा कीड़ों की विभिन्न प्रजातियां पाई जाती हैं. अमेजन के जंगलों में 400 से 500 से ज्यादा स्वदेशी आदिवासी जातियां रहती हैं. इनमें से करीब 50 फीसदी आदिवासी प्रजातियों ने तो कभी बाहर की दुनिया से कोई संपर्क तक नहीं किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay