एडवांस्ड सर्च

AIIMS MBBS 2020: जल्दी शुरू हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन, पढ़ें डिटेल्स

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज AIIMS MBBS 2020 (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस  जल्द शुरू करने वाला है. पढ़ें डिटेल्स

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 03 October 2019
AIIMS MBBS 2020: जल्दी शुरू हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन, पढ़ें डिटेल्स प्रतीकात्मक फोटो

  • जल्द शुरू हो सकते हैं AIIMS MBBS 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन
  • ये हैं  रजिस्ट्रेशन के लिए तीन मुख्य चरण, यहां पढ़ें

AIIMS MBBS 2020: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज AIIMS MBBS 2020 (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस  जल्द शुरू करने वाला है. पिछले साल के रुझानों के आधार पर एम्स अगले महीने के अंत तक एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर देगा. जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

बता दें, इस बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्दी शुरू होने की उम्मीद है वहीं AIIMS MBBS 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया नवंबर महीने में शुरू की गई थी.

आपको बता दें, पहले उम्मीदवारों को केवल फॉर्म और फीस भरनी होती थी, लेकिन अब पिछले साल से प्री एम्स ने परीक्षा के लिए प्री- रजिस्ट्रेशन शुरू किया है जो एम्स एमबीबीएस 2019 के साथ-साथ एम्स एमबीबीएस 2020 परीक्षा में प्रवेश के लिए लागू होगा.  बता दें, पिछले साल AIIMS-MBBS 2019 एंट्रेंस परीक्षा का आयोजन 25 मई और 26 मई, 2020 को आयोजित की गई थी.

AIIMS MBBS 2020 Application Process: रजिस्ट्रेशन करने के ये है तीन जरूरी स्टेप्स

1. बेसिक रजिस्ट्रेशन:  इसमें व्यक्तिगत विवरण और शैक्षिक विवरण सहित सभी मूल विवरणों को भरना शामिल है. रजिस्ट्रेशन नवंबर के आखिर में शुरू होगा और दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी रहेगी.

2. बेसिक रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्टेटस चेक की प्रक्रिया शुरू होगी. इस चरण में उम्मीदवार एप्लिकेशन फॉर्म में हुई गलतियों को सुधार सकेंगे. अगर उम्मीदवार ने एप्लीकेशन की गलतियां नहीं सुधारी तो वह अगले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन  नहीं कर सकते हैं.

3  तीसरा चरण होता है फाइनल रजिस्ट्रेशन का है. इस चरण में उम्मीदवार को कोड जनरेट करना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन सबमिट करना होगा. फाइनल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फीस भरने के बाद ही आपको आवेदन पूरा माना जाएगा.  जिसके बाद आप एंट्रेंस परीक्षा देने के योग्य हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay