एडवांस्ड सर्च

DU: अब एडमिशन कैंसल कराने की होड़, करीब 4000 ने नाम लिए वापस

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए रेस जारी है. अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए जारी की गई चौथी कट-ऑफ लिस्ट के बाद 45390 विद्यार्थियों ने एडमिशन ले लिया है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 08 July 2018
DU: अब एडमिशन कैंसल कराने की होड़, करीब 4000 ने नाम लिए वापस प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए रेस जारी है. अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए जारी की गई चौथी कट-ऑफ लिस्ट के बाद 45390 विद्यार्थियों ने एडमिशन ले लिया है. वहीं डीयू अधिकारियों का कहना है कि शनिवार शाम तक 3932 उम्मीदवारों ने अपने एडमिशन रद्द करवाए हैं. दरअसल चौथी लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशन कैंसल करवाने वाले उम्मीदवारों की संख्या में इजाफा हो जाता है.

मेल टुडे के अनुसार, उम्मीदवारों की ओर से एडमिशन कैंसल करवाने को लेकर स्टूडेंट वेलफेयर के डीन गुरप्रीत सिंह का कहना है, 'यह इसलिए होता है, क्योंकि उम्मीदवार पहले फर्स्ट कट-ऑफ में एडमिशन ले लेते हैं और कम प्रतिशत के साथ तीसरी-चौथी लिस्ट जारी होने के बाद वे संबंधित कॉलेज में अपनी पसंद का कोर्स चुन लेते हैं.

DU: जारी हुई चौथी कटऑफ, जनरल कैटेगरी के लिए इन कोर्सेज में मिलेगा मौका

डीयू के अनुसार बीकॉम ऑनर्स में सबसे ज्यादा 2305, बीकॉम में 1717, बीए प्रोग्राम में 1441, एकॉनोमिक्स ऑनर्स में 934 और इंग्लिश ऑनर्स में 765 उम्मीदवारों ने एडमिशन रद्द करवाए हैं. इससे पहले शुक्रवार तक कुल 1596 छात्रों ने दाखिला लिया और एडमिशन रद्द कराने वालों की संख्या 2913 रही.

आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा दौलत राम कॉलेज से एडमिशन रद्द करवाए गए हैं, जिसमें 435 उम्मीदवार शामिल है. उसके बाद शहीद भगत सिंह कॉलेज और भारत कॉलेज, गार्गी कॉलेज का नाम शामिल है.

DU: तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी, इन कोर्स में एडमिशन के रास्ते बंद

बता दें कि चौथी लिस्ट के बाद उम्मीदवार सोमवार तक दाखिला करवा सकते हैं और एडमिशन रद्द करने वाले उम्मीदवारों की संख्या में होने वाले इजाफे को लेकर कई कॉलेज पांचवीं कट-ऑफ लिस्ट के बाद भी कट-ऑफ लिस्ट जारी कर सकते हैं.

दाखिला विशेषज्ञों का अनुमान है कि चौथी कट ऑफ तक कॉलेजों में 80 फीसदी से ज्यादा सीटें भर जाएंगी. अब पांचवीं कट ऑफ तक महज 20 फीसदी सीटें ही रह जाएंगी, जो कि 12 जुलाई को जारी की जा सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay