एडवांस्ड सर्च

जनरल और OBC छात्र भी ले सकेंगे केजरीवाल सरकार की फ्री कोचिंग सेवा

AAP सरकार की फ्री कोचिंग का फायदा अब जनरल और OBC कैटेगरी के छात्रों को भी मिलेगा. यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in 01 September 2019
जनरल और OBC छात्र भी ले सकेंगे केजरीवाल सरकार की फ्री कोचिंग सेवा प्रतीकात्मक फोटो

आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार ने अपनी मुफ्त कोचिंग योजना 'जय भीम मुख्यमंत्री मुद्रा योजना' को जनरल और अन्य पिछड़े वर्गों (OBC) के जरूरतमंद छात्रों के लिए शुरू करने का फैसला किया है. इससे पहले, यह कोचिंग आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए उपलब्ध थी.

आपको बता दें, दिल्ली सरकार की फ्री कोचिंग में तैयारी करके कुल 35 छात्रों ने इस साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main), राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) परीक्षा को क्रैक किया है.

उनमें से पांच ने लेडी हार्डिंग कॉलेज, आईआईटी-दिल्ली, नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय जैसे प्रमुख तकनीकी और चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश ले लिया है.

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने पीटीआई को बताया कि सरकार ओबीसी और जनरल वर्ग से संबंधित जरूरतमंद छात्रों के लिए योजना का विस्तार करने पर विचार कर रही है.

“वर्तमान में, चयनित छात्र चार महीने तक मुफ्त कोचिंग का लाभ उठा रहे हैं. दिल्ली सरकार सभी खर्चों को वहन करती है, प्रति छात्र का खर्चा 50,000 रुपये तक का है. अब कोर्स की अवधि 12 महीने तक बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं, जिसमें प्रति छात्र का खर्चा 1.5 लाख रुपये आएगा. इस स्कीम का फायदा उठाते हुए मुफ्त कोचिंग पाने वाले 107 छात्रों में से 13 को जेईई मेन और 22 को राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) में सफल घोषित किया गया है.

बता दें, ये कोचिंग पिछले साल शुरू की गई इस योजना के तहत, यूपीएससी, एसएससी, बैंकों, रेलवे भर्ती बोर्ड, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड और 2018 में बीमा कंपनियों द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के लिए कोचिंग के लिए 4,953 छात्रों ने नामांकन किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay