एडवांस्ड सर्च

बॉलीवुड अभिनेता ए. के. हंगल का निधन

बॉलीवुड के प्रख्यात अभिनेता ए. के. हंगल का रविवार को 98 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. वह काफी समय से बीमार थे.

Advertisement
आजतक वेब ब्यूरोमुंबई, 26 August 2012
बॉलीवुड अभिनेता ए. के. हंगल का निधन

बॉलीवुड के वयोवृद्ध अभिनेता ए. के. हंगल का रविवार सुबह निधन हो गया. वह कूल्हे की हड्डी टूट जाने के कारण लम्बे समय से बीमार थे. वह 97 वर्ष के थे. यह जानकारी उनके परिवार ने दी है.

हंगल के बेटे विजय (76) ने बताया, ‘मेरे पिता का सुबह नौ बजे के करीब निधन हो गया. उनकी मौत मुख्यरूप से उम्र सम्बंधित कारणों से हुई है. उनके फेफड़े कमजोर हो गए थे और काम करना बंद कर दिए थे.’

अभिनेता एके हंगल 13 अगस्त को अपने स्नानघर में फिसल कर गिर गए थे. जिससे उनके दाएं जांघ की हड्डी टूट गई थी. गिरने से उनकी रीढ़ की हड्डी में चोट आई थी.

सर्जरी कराने के लिए अभिनेता एके हंगल को 16 अगस्त को उन्हें उपनगरीय सांताक्रूज के आशा पारेख अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सर्जरी नहीं हो पाई क्योंकि उन्हें सीने व सांस लेने में तकलीफ हो रही थी.

उनकी हालत को देखकर चिकित्सकों ने ऑपरेशन नहीं किया है.

हंगल का इलाज कर रहे चिकित्सक कौलसौम हुसैन ने बताया, ‘वह कूल्हे की हड्डी टूट जाने से पीड़ित थे और उनके फेफड़े और गुर्दे के काम बंद कर देने के कारण उनकी मौत हो गई.’

हंगल के सांताक्रूज स्थित निवास पर उनके परिवार के एक सदस्य ने बताया, ‘यह हमारे परिवार, उनके प्रशंसकों और पूरी फिल्म बिरादरी के लिए बड़ा झटका और नुकसान है.’

उनका अंतिम संस्कार रविवार अपराह्न् विले पार्ले शमशान गृह में किया जाएगा.

अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार बीते कुछ दिनों से हंगल वेंटिलेटर पर थे लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था.

हंगल बीती 16 अगस्त से कूल्हे की हड्डी टूट जाने के कारण आशा पारेख अस्पताल में भर्ती थे. वह लम्बे समय से बुढ़ापे की बीमारियों से पीड़ित थे. अपनी पत्नी के निधन के बाद से वह अपने बेटे विजय के साथ रहते थे.

वर्ष 1967 से हिन्दी फिल्म उद्योग का हिस्सा रहे हंगल ने लगभग 225 फिल्मों में काम किया. उन्हें फिल्म ‘परिचय’ और ‘शोले’ में अपनी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है. इसके अलावा नमक हराम, शोले, शौकीन, आईना, बावर्ची जैसी फिल्मों में भी उन्होंने यादगार भूमिका निभाई.

हंगल वर्ष 2011 में उस समय एक बार फिर सुर्खियों में आ गए थे, जब यह बात सामने आई थी कि वह अपनी आय के साधन खत्म हो जाने के बाद आजीविका के लिए संघर्ष कर रहे हैं और उनके पास भोजन और दवाइयों तक के लिए पैसे नहीं बचे थे.

इसके बाद अभिनेता अमिताभ बच्चन और आमिर खान जैसे फिल्म उद्योग के बहुत से लोगों ने उन्हें आर्थिक मदद की पेशकश की थी.

हंगल कुछ दिन पहले ही छोटे पर्दे के धारावाहिक ‘मधुबाला’ में नजर आए थे.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay