एडवांस्ड सर्च

शिरडी से लेकर सिद्धिविनायक तक, कोरोना वायरस के डर से बंद ये मंदिर

देशभर में कई प्रसिद्ध मंदिरों को कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते बंद करने का फैसला किया गया है. हालांकि कई मंदिरों में रोज की तरह पूजा, अर्चना और आरती होती रहेंगी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 18 March 2020
शिरडी से लेकर सिद्धिविनायक तक, कोरोना वायरस के डर से बंद ये मंदिर सिद्धिविनायक ट्रस्ट ने 16 मार्च की शाम 7 बजे से मंदिर को बंद करने का फैसला किया गया था.

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र के शिरडी साई मंदिर को आज दोपहर 3 बजे से श्रद्धालुओं के लिए बंद कर जाएगा. सरकार का आदेश आने तक मंदिर बंद रहेगा. मगर साई मंदिर में रोज की तरह पूजा और आरती होती रहेंगी. यह जानकारी श्री साईबाबा संस्थान (शिरडी) ने दी है. इसके अलावा भी देशभर में कई प्रसिद्ध मंदिरों को कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते बंद कर दिया गया है.

सिद्धिविनायक मंदिर

इसके अलावा मुंबई स्थित सिद्धिविनायक मंदिर को भी बंद कर दिया गया है. सिद्धिविनायक ट्रस्ट ने 16 मार्च की शाम 7 बजे से मंदिर को बंद करने का फैसला किया गया था. अगले फैसले तक मंदिर को बंद रखने का फैसला किया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के चलते सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ न लगाने के लिए निर्देश दिया था.

कामाख्या देवी मंदिर

गुवाहाटी के प्रसिद्ध कामाख्या देवी मंदिर में श्रद्धालुओं को दिया जाने वाला भोग स्थगित कर दिया गया है. गुवाहाटी के नीलांचल पर्वत पर स्थित इस मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या भी 50% घटा दी गई है. मंदिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की है. साथ ही श्रद्धालुओं को हैंड सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया जा रहा है. मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की जांच के लिए परिसर में मेडिकल कैम्प की व्यवस्था की गई है.

इसके बावजूद लोग मंदिर आ रहे थे. इसलिए ट्रस्ट ने मंदिर बंद करने का फैसला लिया है. इससे पहले सिद्धिविनायक मंदिर में पुजारियों को मास्क पहने हुए देखा गया और प्रवेश करने से पहले श्रद्धालुओं के हाथों पर सैनिटाइजर लगाया जा रहा था.

दगड़ूशेठ हलवाई मंदिर

वहीं, महाराष्ट्र में भगवान गणेश का एक और प्रसिद्ध दगड़ूशेठ हलवाई मंदिर भी तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है. महाराष्ट्र में अब तक कुल 39 लोग कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं.

महाकालेश्वर मंदिर-

मध्य प्रदेश का उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर भी आज सुबह भस्म आरती के बाद कोरोना वायरस के डर से बंद कर दिया गया है.

वैष्णो देवी-

उधर, जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने मंगलवार को एक एडवाइजरी जारी कर एनआरआई और विदेशी पर्यटकों की यात्रा पर 28 दिन के लिए रोक लगा दी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay