एडवांस्ड सर्च

तीर्थयात्रियों के लिए तैयार डेरा बाबा नानक, 8 नवंबर से शुरू हो रहा उत्सव

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती बहुत धूमधाम से मनाई जा रही है और यहां आने वाले तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए पूरी तैयारी की गई है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 01 November 2019
तीर्थयात्रियों के लिए तैयार डेरा बाबा नानक, 8 नवंबर से शुरू हो रहा उत्सव प्रतीकात्मक तस्वीर

पंजाब के गुरुदासपुर जिले में स्थित ऐतिहासिक कस्बा डेरा बाबा नानक 30,000 तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है. 8 नवंबर डेरा बाबा नानक में चार दिनों के लिए हजारों तीर्थयात्रियों आएंगे. दूर-दूर से आ रहे तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए विशाल 30 एकड़ की जमीन को सुसज्जित टेंट सिटी में तब्दील किया जा रहा है, जिसमें एक दिन में लगभग 3,500 लोग रह सकेंगे.

आपको बता दें कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती बहुत धूमधाम से मनाई जा रही है और यहां आने वाले तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए पूरी तैयारी की गई है. तीर्थयात्रियों के ठहरने के लिए यूरोपीय शैली के 544 तंबू, 100 स्विस कॉटेज और 20 दरबार शैली के तंबू लगाए गए हैं. तंबू नगरी परियोजना की लागत 4.2 करोड़ रुपये है.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी आज डेरा बाबा नानक पहुंचे और करतारपुर कॉरिडोर निर्माण का जायजा लिया. इसके बाद मुख्यमंत्री सीधे डेरा बाबा नानक में बनाई गई टेंट सिटी पहुंचे और निरीक्षण करने के बाद कुछ जगहों पर पौधे भी लगाए. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पुख्ता किया कि 9 नवंबर तक सारे निर्माण कार्य पूरे हो जाएंगे.

नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात का जवाब खुद नवजोत सिंह सिद्धू ही देंगे पंजाब सरकार का डेलिगेशन ना जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर पंजाब सरकार का डेलिगेशन जाता तो पाकिस्तान में जाकर गुरु ग्रंथ साहब का पाठ करवाता. उन्होंने कहा हम चाहते थे कि हमारा डेलीगेशन जाए और वहां पर जाकर धार्मिक समागम करें लेकिन उन्होने वीजा रद्द करके छोटे दिल का सबूत दिया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay