एडवांस्ड सर्च

अमरनाथ यात्रा 2019 की तैयारियां शरू, जल्द खुलेंगे बाबा बर्फानी के द्वार

अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू होने वाली है, जिसे लेकर श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

Advertisement
अशरफ वानी [Edited by: सुमित कुमार]नई दिल्ली, 02 June 2019
अमरनाथ यात्रा 2019 की तैयारियां शरू, जल्द खुलेंगे बाबा बर्फानी के द्वार बाबा बर्फानी (अमरनाथ)

बाबा बर्फानी के दर्शनाभिलाषियों के लिए अमरनाथ यात्रा शुरू होने में अब सिर्फ थोड़ा ही समय बाकी है. अमरनाथ यात्रा पर भक्तों की सुरक्षा नए गृह मंत्री अमित शाह के लिए इस साल की पहली चुनौती होगी. अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू होने वाली है, जिसे लेकर श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी प्रकट हो चुके हैं और पिछले कई सालों के मुकाबले इस साल अमरनाथ गुफा में शिवलिंग का आकार भी काफी बड़ा है. गौरतलब है कि इस साल सर्दियों में कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई थी. यहां तापमान में काफी ज्यादा गिरावट होने की वजह से मौसम काफी ज्यादा ठंडा था.

इसी वजह से न सिर्फ अमरनाथ में शिवलिंग का आकार बड़ा है, बल्कि पूरी यात्रा के दौरान गुफा में शिवलिंग मौजूद रहेगा. अमरनाथ यात्रा हमेशा जम्मू कश्मीर सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती रहती है. सुरक्षा के साथ-साथ हर साल यात्रा के लिए रास्ते बनाना और देश दुनिया से आने वाले हजारों पर्यटकों के लिए व्यवस्था करनी पड़ती है.

यही कारण है कि देश में नई सरकार के गठन के साथ ही देश के गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन सत्यपाल मलिक से यात्रा की तैयारियों की जानकारी ली.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay