एडवांस्ड सर्च

खुलने वाले हैं मंदिर, दर्शन करते समय रखें इन बातों का ध्यान

भक्तों के लिए मंदिरों के दरवाजे जल्द ही खुलने वाले हैं. कोरोना वायरस का खतरा अभी बरकरार है, ऐसे में मंदिर जाते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. नियमों का पालन ना करने पर संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 04 June 2020
खुलने वाले हैं मंदिर, दर्शन करते समय रखें इन बातों का ध्यान दर्शन के वक्त सावधानी बरतें

अनलॉक के पहले चरण में 8 जून से सारे धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे. कोरोनो से बचाव के लिए मंदिरों की तरफ से कई तरह की सुरक्षा व्यवस्था की जा रही हैं लेकिन खुद को बचाने की जिम्मेदारी आपकी है. अगर आप भी लॉकडाउन खत्म होने के बाद मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे हैं तो कुछ खास बातों पर जरूर ध्यान दें.

मास्क जरूर लगाएं

घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर लगाएं. मंदिरों में भीड़भाड़ होना आम बात है ऐसे में खुद के साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा के लिए पहली जिम्मेदारी मास्क लगाना है. मास्क लगाने से आप कोरोना के संक्रमण से दूर रह सकते हैं.

दूरी बनाकर चलें

मंदिर प्रशासन की तरफ से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखने की तैयारी है लेकिन आपको खुद भी इसका ध्यान रखना है. मंदिर की कतार में खड़े होते समय आगे वाले व्यक्ति से उचित दूरी बना कर रखें. दर्शन के लिए अपनी बारी का धैर्यपूर्वक इंतजार करें.

ये भी पढ़ें: सोशल डिस्टेंसिंग की तैयारी पूरी, जल्द खुलेगा काशी विश्वनाथ मंदिर

मूर्तियों को ना छुएं

मंदिरों की तरफ से सफाई का पूरा ध्यान रखा जाएगा लेकिन वायरस कब कहां आ जाए ये नहीं कहा जा सकता. मंदिर परिसर में कोई भी सतह छूने से बचें. मूर्तियों को भी ना छुएं और ना ही मूर्तियों को भोग लगाएं. भगवान के दर्शन कर सुरक्षित तरीके से घर वापस आने की कोशिश करें.

हाथों को साफ करें

कोरोना से बचाव के लिए बार-बार हाथों को धोने की सलाह दी जा रही है. मंदिर में प्रवेश के पहले सैनिटाइजर से हाथों को अच्छे से साफ करें और घर आने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay