एडवांस्ड सर्च

नौतपा आज से शुरू, लॉकडाउन में ये चीजें दान करने से मिलेगा पुण्य

मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि इस बीच पारा 48 डिग्री टेंपरेचर तक बढ़ सकता है. वहीं, ज्योतिष शासत्र में भी नौतपा का बड़ा महत्व बड़ा महत्व बताया गया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 25 May 2020
नौतपा आज से शुरू, लॉकडाउन में ये चीजें दान करने से मिलेगा पुण्य ज्योतिषविदों के मुताबिक सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा की शुरुआत हो जाती है.

नौतपा की शुरुआत आज से हो चुकी है. नौतपा यानी गर्मी के नौ ऐसे दिन जब सूर्य के पृथ्वी के नजदीक आने से गर्मी काफी बढ़ जाती है. मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि इस बीच पारा 48 डिग्री टेंपरेचर तक बढ़ सकता है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र में भी नौतपा का बड़ा महत्व बताया गया है.

ज्योतिषविदों के मुताबिक सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा की शुरुआत हो जाती है. इन 9 दिनों के भीतर प्रचंड गर्मी पड़ती है, इसी वजह से इस अवधि को नौतपा कहते हैं. ज्योतिषविदों का कहना है कि नौतपा में कुछ चीजें दान करने से बड़ा पुण्य मिलता है.

पढ़ें: जून में 6 ग्रह एक साथ चलेंगे उल्टी चाल, शनि का प्रभाव सबसे ज्यादा

नौतपा में शीतल यानी ठंडी चीजें दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. सुबह पूजा करने के बाद सत्तू, घड़ा, पंखा या धूप से निजात दिलाने वाला छाता भी दान कर सकते हैं. आटे से भगवान ब्रह्मा की मूर्ति बनाकर पूजा करने से भी लाभ होता है. इस अवधि में जरूरतमंदों को ठंडी चीजें दान करने से ब्रह्मा प्रसन्न होते हैं.

इस समय शरीर को ठंडक देने वाली चीजें जैसी कि दही, नारियल पानी या तरबूज का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है. इस अवधि में इस तरह की चीजें दान करना कल्याणकारी माना जाता है. आप चाहें तो लॉकडाउन में पैदल घर की तरफ रवाना होने वाले मजदूरों को भी ये सब चीजें दान कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay