एडवांस्ड सर्च

इस 5 बातों पर भारतीय करते हैं आंख बंद करके विश्वास...

हम अपने जीवन में कई ऐसी बातें मानते हैं जो अंधविश्वास से ज्यादा और कुछ भी नहीं हैं. आइए जानते हैं उन अंधविश्वासों के बारे में जो ज्यादातर लोग मानते हैं और रोज के जीवन में उनका ध्यान रखते हुए ही कोई भी काम करते हैं.

Advertisement
aajtak.in
स्वाति गुप्ता नई दिल्ली, 24 February 2016
इस 5 बातों पर भारतीय करते हैं आंख बंद करके विश्वास... बूरी नजर के लिए अपनाते हैं नींबू मिर्च का टोटका

हमें बचपन से कई ऐसी बातों पर विश्वास करना सिखाया जाता है जिसके पीछे वास्तव में कोई धारणा नहीं होती. जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हमें समझ आता हैं कि जो बातें हम मानते आ रहे हैं वो सिर्फ अंधविश्वास है, और कुछ नहीं.

आइए जानते हैं ऐसे ही टोटकों और अंधविश्वास भरी बातों के बारे में जिन्हें हम बिना तर्क समझे अनजाने में ही मानते हैं और उसी के हिसाब से काम करते हैं.

1) भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मंगलवार के दिन बाल कटाना गुनाह मानते हैं. ज्यादातर घरों में मंगलवार को बाल कटाने पर सख्त मनाही होती है.

2) घर में छाता खोलने से मना किया जाता है. माना जाता है कि ऐसा करने से हमारी आस-पास की चीजों को नुकसान होता है.

3) आप ने अक्सर लोगों की गाड़ियों में या घर, दुकान आदि के दरवाजों पर धागे में बंधे नींबू और मिर्च लटकते देेखे होंगे. माना जाता है कि यह बुरी नजर से बचाता है.

4) हमें हमेशा टूटे शीशे में चेहरा देखने को मना किया जाता है. कहते हैं टूटे कांच में देखने से किस्मत फूट जाती है.

5) सूरज डूबने के बाद नाखून और बाल काटना, भारत में माने जाने वाले तगड़े अंधविश्वासों में से एक है. वहीं, शाम के वक्त झाड़ू लगाने पर भी मनाही होती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay