एडवांस्ड सर्च

Chanakya Niti In Hindi: सोते दिखें ये 7 प्रकार के लोग तो तुरंत जगा देना चाहिए, होता है लाभ

Chanakya Niti In Hindi: आचार्य चाणक्य ने नींद और सोने को लेकर 7 ऐसे लोगों का उल्लेख किया है जो सो रहे हों तो उन्हें तुरंत जगा देना चाहिए. आइए जानते हैं उन 7 प्रकार के लोगों के बारे में...

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 25 April 2020
Chanakya Niti In Hindi: सोते दिखें ये 7 प्रकार के लोग तो तुरंत जगा देना चाहिए, होता है लाभ Chanakya Tips for Success (Chanakya Niti in Hindi, चाणक्य नीति)

मनुष्य के लिए नींद बेहद जरूरी मानी जाती है. लेकिन जरूरत से ज्यादा या गलत जगह पर सोने से परेशानी बढ़ सकती है. आचार्य चाणक्य ने नींद और सोने को लेकर 7 ऐसे लोगों का उल्लेख किया है जो सो रहे हों तो उन्हें तुरंत जगा देना चाहिए. आइए जानते हैं उन 7 प्रकार के लोगों के बारे में...

> काक चेष्टा, बको ध्यानं, स्वान निद्रा तथैव च। इस श्लोक में भी विद्यार्थी के लिए कुत्ते के जैसी नींद का होना बताया गया है. विद्यार्थी अगर पढ़ने के समय सो जाए तो उसे तुरंत जगा देना चाहिए. क्योंकि सो जाने पर वो पढ़ाई नहीं कर पाएगा और पीछे रह जाएगा. जैसे सोना आग में तपकर ही कुंदन बनता है, वैसे ही छात्र जीवन में बच्चे जितनी मेहनत करते हैं सफलता उतनी तेजी से उनके कदम चूमती है.

> सेवक या नौकर काम के समय सोता दिखे तो उसे जगा देना चाहिए क्योंकि गलत समय और जगह पर नौकर के सोने से उसे और उस जगह पर रहने वाले व्यक्ति को नुकसान हो सकता है.

Chanakya Niti In HIndi: इन 7 प्राणियों को नींद से नहीं जगाना चाहिए, हो सकती है परेशानी

> चौकीदार के लिए जागना ही काम है. ऐसे में अगर चौकीदार सोता दिख जाए तो उसे तुरंत जगा देना चाहिए. अगर वो सोया रह गया तो सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है.

> यात्री अगर रास्ते में सो जाए तो उसे उसी समय जगा देना चाहिए, नहीं तो वो अपने गंतव्य स्थल तक नहीं पहुंच पाएगा.

Chanakya Niti In HIndi: जहर के बराबर हैं जीवन की ये चार अवस्थाएं

> भूख से बेचैन व्यक्ति सोने की कोशिश करता है ताकि कुछ पल आसानी से बीत जाएं. ऐसे अगर आप उसे कुछ खिला पाने में सक्षम हैं तो उसे जगा देना चाहिए ताकि आपकी मदद से वो अपना पेट भर सके.

> डरा हुआ व्यक्ति भी समय बिताने के लिए सोने की कोशिश करता है. ऐसे में अगर आपको कोई व्यक्ति डर के कारण सोने की कोशिश करता दिखे तो उसे उठाकर उसके डर को भगा देना चाहिए, ताकि वो अपने कर्म पथ पर आगे बढ़ सके.

> चाणक्य कहते हैं कि जिन्हें अन्न, अस्त्र-शस्त्र जैसे महत्वपूर्ण भंडार यानी स्टोर की जिम्मीदारी दी गई हो उन्हें जागते रहना चाहिए. अगर वो काम के दौरान सो जाएं या उन्हें नींद लग जाए तो उन्हें जगा देना चाहिेए. अगर वो सो गए तो सामान की लूट हो सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay