एडवांस्ड सर्च

ये है अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ऐसे करें पूजा

अक्षय तृतीया का मतलब है ऐसी तिथि, जो कभी खत्म नहीं होती है. इस साल अक्षय तृतीया 7 मई को मनाई जाएगी. आइए जानते हैं क्या है इस दिन पूजा और सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: मंजू ममगाईं] 25 April 2019
ये है अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त, मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ऐसे करें पूजा ये है अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त

हिंदू शास्त्र के अनुसार वैशाख महीने का काफी महत्‍व माना जाता है. इस महीने की शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है. हिंदू मान्यता के अनुसार यह तिथि बेहद शुभ होती है. अक्षय तृतीया का मतलब है ऐसी तिथि, जिसका कभी भी क्षय मतलब जो कभी खत्म नहीं होती है. इस साल अक्षय तृतीया 7 मई को मनाई जाएगी. आइए जानते हैं क्या है इस दिन पूजा और सोना खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त.

पूजा और सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

तिथि- 7 मई 2019, मंगलवार के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाएगी.

पूजा का शुभ मुहूर्त- सुबह 5.40 बजे से दोपहर 12.17 बजे तक.

सोना खरीदने का मुहूर्त- सुबह 6.26 बजे से लेकर रात 11.47 बजे तक.

सोने के आभूषण खरीदना होता है शुभ-

अक्षय तृतीया के दिन किया गया जप, तप और दान अक्षय फल प्रदान करने वाला होता है. जो साधक इस दिन विधि-विधान से पूजा, साधना करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न करता है, उसके घर में देवी लक्ष्मी का वास हमेशा बना रहता है. अक्षय तृतीया पर नई चीजों की खरीदारी बहुत ही शुभ मानी जाती है विशेषकर इस दिन सोने से बनी चीजें या आभूषण खरीदना बेहद शुभ माना जाता है.

अक्षय तृतीया पर बन रहा है शुभ संयोग-

हिन्दू पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया पर इस बार चार बड़े ग्रहों का शुभ संयोग बन रहा है. ज्योतिषियों की मानें तो ऐसा योग बेहद दुर्लभ होता है. इससे पहले ऐसा संयोग साल 2003 में देखने को मिला था. पंचांग के मुताबिक इस वर्ष अक्षय तृतीया पर चार बड़े ग्रह सूर्य, शुक्र, चन्द्र और राहू उच्च राशि में उपस्थिति रहेंगे. सभी ग्रहों की एक साथ ये उपस्थिति बेहद शुभ मानी जा रही है.

अक्षय तृतीया पर करें ये काम-

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के अलावा उपवास और दान का भी अपना महत्व है. माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में किसी चीज का कोई अभाव नहीं रहता है. लोग इसदिन पवित्र नदियों में स्नान करके अपने पापों से मुक्त होते हैं. इसके अलावा गरीबों को इस दिन दान देने से पुण्य मिलता है. अक्षय तृतीया को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay