एडवांस्ड सर्च

कहीं आपके पार्टनर को भी तो नहीं है ये प्रॉब्लम?

इमोशनल होना अच्छा है लेकिन बहुत ज्यादा भावुक होना सही नहीं है. इसके चलते न केवल आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है बल्क‍ि आपके घरवालों और पार्टनर को भी दिक्कत हो सकती है.

Advertisement
भूमिका रायनई दिल्ली , 25 June 2016
कहीं आपके पार्टनर को भी तो नहीं है ये प्रॉब्लम? रिलेशनशि‍प

रिश्ते इमोशन्स से ही बनते हैं लेकिन हर चीज की तरह इसकी अधिकता भी नुकसानदेह हो सकती है. कई बार बहुत अधि‍क इमोशनल लोगों के साथ जिंदगी बिताना मुश्क‍िल हो जाता है. ऐसे लोग ज्यादातर बातों को नेगेटिव तरीके से ही लेते हैं. उन्हें हमेशा यही लगता है कि उनके साथ गलत हो रहा है. इस वजह से उनके रिश्ते में भी खटास आ जाती है.

अगर आपका पार्टनर भी बहुत इमोशनल है तो इन उपायों से आप उसकी मदद कर सकती हैं.

उनकी बातों को ध्यान से सुनें
अपने पार्टनर की बातों पर ध्यान देना और उनके साथ बैठकर प्यार से उनकी बातें सुनना, उनके अंदर सकारात्मक भाव उत्पन्न करता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने पति के साथ कुछ समय गुजारें ताकि आपको उनके दिमाग में चलने वाली बातों का पता लग सके.

उनका आत्मविश्वास जगाने में मदद करें
अगर आपको लगता है कि आपके पति हर वक्त उदास और नकारात्मक भाव से भरे रहते हैं तो उनके साथ बैठकर उनके मन की बात जानने की कोशिश करें. अगर वह अपने उदास होने की कोई भी सही वजह नहीं दे पाते तो उन्हें समझाएं कि आप उनके साथ हमेशा हैं और सब जल्द ही ठीक हो जाएगा.

उनके विश्वास को जीतें
अपने पति के साथ ज्यादा से ज्यादा समय गुजारें और उन्हें स्पेशल फील कराती रहें. आपके ऐसा करने से वह अपनी शादीशुदा जिंदगी को एंजॉय करने लगेंगे. आपकी थोड़ी सी एक्सट्रा केयर आपको उनके करीब ले आएगी और उनके लिए आपका साथ खुश रहने की बड़ी वजह बन जाएगा.

वजह जानने की कोशि‍श करें
जब आप उनके नजदीक रहेंगी तो आपको उनके स्वभाव और आदतों के बारे में पता चलने लगेगा. उनकी आदतों से पता लगाने की कोशिश करें कि क्या वजह है कि वह ऐसे हैं और अपने तरीके से उनकी मदद करने की कोशिश करें.

धैर्य बनाएं रखें
अपने पति की देखभाल करने में कई बार ऐसा होगा कि आप खुद को वक्त कम दे पाएंगी. ऐसे में धैर्य बनाएं रखें और खुद की पॉजिटिव सोच को कम न होने दें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay