एडवांस्ड सर्च

नीति आयोग और यूनिसेफ इंडिया ने घोषित किए युवा चैंपियन अवार्ड

नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन और यूनिसेफ इंडिया की ओर से युवा चैम्पियन पुरस्कारों की घोषणा कर दी है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 14 November 2018
नीति आयोग और यूनिसेफ इंडिया ने घोषित किए युवा चैंपियन अवार्ड प्रतीकात्मक फोटो

भारतीय युवाओं के लिए बाल दिवस पर नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन और यूनिसेफ इंडिया का युवा चैंपियन पुरस्कार एक साथ शुरू किया गया. भारतीय युवाओं को एक मंच उपलब्ध कराने और सतत विकास में उनका योगदान सुनिश्चित करने के लिए यह किया गया है.

राष्ट्रीय बाल दिवस के अवसर पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार और यूएन रेजिडेंट कोडिनेटर और भारत में यूएनडीपी के रेजिडेंट प्रतिनिधि यूरी अफानासिव ने यूनिसेफ-अटल टिंकरिंग लैब यंग चैंपियन पुरस्कार घोषित किए.

देशभर के टॉप-6 इनोवेशन समाधानों के लिए पुरस्कार प्रदान किए गए, जिन्हें अटल टिंकरिंग मैराथन के माध्यम से चयनित किया गया था. सामुदायिक समस्याओं में रूचि रखने और इनोवेशन समाधानों के विकास के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करना इसका उद्देश्य है. ये टॉप-30 नवाचार एक बड़े आंदोलन के प्रतीक हैं, जो देश के प्रत्येक स्कूल में और प्रत्येक जिले में अपनी जड़े जमा रहे हैं.

पूरे भारत के 20 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों से लगभग 650 इनोवेशन प्राप्त किए गए थे, जिनमें से 30 इनोवेशन का चयन किया गया था. इस अवसर पर अटल नवाचार मिशन के मिशन निदेशक रामानाथन रामानन और यूनिसेफ की आपरेशन प्रमुख लारा सिगरिस्ट फुशे भी उपस्थित थे.

अटल नवाचार मिशन और यूनिसेफ ने 14 से 17 नवंबर तक 72 घंटे के एक टिंकरिंग हेकाथन का शुभारंभ किया है, ताकि बच्चे विशेषकर स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता और सुरक्षा से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए नवाचार समाधानों के साथ आगे आएं. हेकाथान के विजेताओं की घोषणा विश्व बाल दिवस पर 20 नवम्बर को की जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay