एडवांस्ड सर्च

हादसों का एक्सप्रेस-वेः रफ्तार के हजारों शिकार

कैमरे की निगाह से कभी रफ्तार का क़हर देखिए. यकीन मानिए फिर ज़िंदगी में आप कभी रफ्तार से प्यार नहीं करेंगे. दिल्ली से महज़ 28 किलोमीटर की दूरी पर एक ऐसा एक्सप्रसवे है. जहां रफ्तार के ना जाने कितने ही रंग हैं. मगर उन रंगों ने ना मालूम कितनी ही जिंदगियों को बदरंग कर दिया.

Advertisement
aajtak.in
परवेज़ सागर/ शम्स ताहिर खान नोएडा, 20 June 2018
हादसों का एक्सप्रेस-वेः रफ्तार के हजारों शिकार हर साल इस एक्सप्रेस वे पर सैकडों लोगों की जान जाती है

कैमरे की निगाह से कभी रफ्तार का क़हर देखिए. यकीन मानिए फिर ज़िंदगी में आप कभी रफ्तार से प्यार नहीं करेंगे. दिल्ली से महज़ 28 किलोमीटर की दूरी पर एक ऐसा एक्सप्रसवे है. जहां रफ्तार के ना जाने कितने ही रंग हैं. मगर उन रंगों ने ना मालूम कितनी ही जिंदगियों को बदरंग कर दिया. अब तक एक हज़ार से ज्यादा लोग यहां रफ्तार का शिकार होकर मारे जा चुके हैं. जिनमें घायलों की तादाद अलग है. लोग इन हादसों से सबक लें और एक्सप्रेसवे पर संभल कर चलें.

दिल्ली के करीब हुआ ताजमहल 

ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे देखने में अच्छा लगता है. यानी दिल्ली से महज 28 किलोमीटर दूर आठ लेन की शानदार सड़क. वो सड़क जिसने दिल्ली से आगरा की दूरी कम कर दी. वो सड़क जिसने ताजमहल को दिल्ली के और करीब ला दिया. वो सड़क जो अब सीधे लखनऊ को टच करने लगी है. और अगर ये कहें कि ये सड़क इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों को भी टक्कर दे रही है, तो ये गलत नहीं है.

एक्सप्रेस वे की खौफनाक तस्वीरें भी

मगर इसी शानदार एक्सप्रेस वे की एक दूसरी और खौफनाक तस्वीर भी है. तस्वीर रफ्तार से निकली कहर की. तस्वीर आठ लेन पर गाड़ियों को फ़ॉर्मूला वन बना देने की और तस्वीर रफ़्तार के रोमांच पर सवार होकर ज़िंदगी को मौत बना देने की. कहीं बेक़ाबू कार एक्सप्रेस वे पर अचानक कलाबाज़ियां खाने लगती है. कहीं लहराती एसयूवी अचानक पलट कर रोड के दूसरी तरफ़ चली जाती है. कहीं सीधी सड़क पर भागती कार कंप्लसरी टर्न पर भी सीधी रहती है और डिवाइडर पर चली जाती है. कहीं भयानक एक्सीडेंट के बाद गाड़ियां धू-धू कर जल रही हैं और कहीं. बेक़ाबू रफ़्तार के चलते पलटी कार के परखच्चे उड़ जाते हैं.

हादसों की तस्वीरें सीसीटीवी में कैद

सड़क पर सरपट दौड़ती गाड़ियों के बीच इन हादसों की तस्वीरें हरगिज हमारे और आपके सामने ना होतीं अगर एक्सप्रवे पर लगी सीसीटीवी कैमरों ने इन्हें कैद ना किया होता. क्या पता उन तस्वीरों को देख कर ही लोग सबक ले लें. और आइंदा जब भी एक्सप्रवे से गुजरें तो अपने जेहन में इसे याद रखें. याद रखें कि खतरनाक रफ्तार की वजह से कहीं अगली तस्वीर उन्हीं की गाड़ी की ना हो.

गीली सड़क पर फिसलती कार

सड़क पर रफ्तार से निकली मौत की पहली तस्वीर. अभी-अभी इस जगह पर बारिश हुई है. पूरी सड़क पानी से भरी है और गाड़ियां पानी के छींटे उड़ाती हुई गुज़र रही हैं. इसी बीच तेज़ रफ्तार और गीली सड़क की वजह से एक कार अचानक सड़क पर फिसलने लगती है. लेकिन चूंकि रफ्तार बेहद तेज है ड्राइवर चाह कर भी अपनी गाड़ी को क़ाबू नहीं कर पाता और बेक़ाबू, बेलगाम कार सड़क पर ही कलाबाज़ियां खाने लगती हैं.

मौत के मुंह में समा जाते हैं लोग

एक दो तीन चार. हर कलाबाज़ी के साथ मौत का शिकंजा कार में बैठे लोगों पर और कसता जाता है. हालत ये होती है कि कार पलटती हुई डिवाइडर तोड़ कर ऊपर जा चढ़ती है और फिर कुछ देर में लड़खड़ाता हुआ एक शख्स कार से बाहर निकलता है और बदहवास होकर वहीं बैठ जाता है. जबकि खबरों के मुताबिक कार में सवार कुछ और वहीं, उसी पल मौत के मुंह में समा जाते हैं.

बेकाबू SUV में सवार लोगों की दर्दनाक मौत

एक और तस्वीर भी रफ्तार से उपजे मौत की गवाही देती है. सड़क पर एक एसयूवी बेतहाशा भाग रही है और ठीक पहली तस्वीर की तरह यहां भी ये एसयूवी अचाकन बेक़ाबू हो जाती है. सड़क पर ही खतरनाक तरीक़े से कलाबाज़ियां खाने लगती है. और जब तक ये सिलसिला थमता है, ये एसयूवी भी चार पहियों के ताबूत में तब्दील हो जाती है. इस हादसे मे गाड़ी में सवार सभी लोगों की दर्दनाक मौत हो जाती है.

उड़ जाते हैं कार के परखच्चे

अगली तस्वीर तो और भी चौंकानेवाली है. कार चलाते हुए नींद आने के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे, लेकिन क्या कभी किसी को कार चलाते हुए अचानक ही सो जाते देखा है? अगर नहीं, तो इन तस्वीरों में देख लीजिए. लंबी और सीधी एक्सप्रेस वे पर ये कार पूरी रफ्तार से भाग रही है. चूंकि सड़क बिल्कुल सीधी है, एक्सीलेटर दबाये रखने के सिवाय ड्राइवर के पास कोई काम नहीं है. लेकिन सीधी सड़क ही मानों अचानक इस कार में बैठे तमाम लोगों को मौत के पास ले जाती है. दूर से चली आ रही कार सड़क के मुड़ने पर भी नहीं मुड़ती. यानी कंपल्सरी टर्न पर भी कार सीधी चलती जाती है और नतीजा ये होता है कार सड़क से उतर कर डिवाडर से जा टकराती है और देखते ही देखते कार के परखच्चे उड़ जाते हैं.

हादसे बाद जलने लगती हैं कई कारें

हादसे की तस्वीरें तो गला सूखाने वाली हैं. एक साथ कई गाड़ियों की टक्कर के बाद एक कार आग के गोले में बदल चुकी है और धू-धू कर जल रही है. आस-पास मौजूद लोग छटपटा रहे हैं. आग बुझाने और कार में फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन यहां बीच सड़क पर ना तो लोगों के पास इतनी बड़ी आग पर क़ाबू पाने का कोई इंतज़ाम है और ना ही बचाव का कोई तरीक़ा. ऐसे में उनके पास सिवाय फायर ब्रिगेड के पहुंचने तक इंतज़ार करने के सिवाय और कोई चारा नहीं बचता. लेकिन जब तक दमकल की गाड़ी यहां पहुंचती है, देर हो चुकी होती है. मौत के इस एक्सप्रेस पर ये सिडान भी रफ्तार का शिकार बन जाती है. अचानक बेकाबू होकर पलटती है और मौत बन जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay