एडवांस्ड सर्च

लखनऊ में बढ़ा साइबर क्राइम, करोड़ों की ठगी

लखनऊ में बैंक फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अब लोगों के बैंक खातों से अपने आप पैसे गायब हो रहे हैं. पीड़ित थानों से लेकर बैंक तक चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है.

Advertisement
aajtak.in
परवेज़ सागर लखनऊ, 14 October 2015
लखनऊ में बढ़ा साइबर क्राइम, करोड़ों की ठगी साइबर क्राइम के मामलों ने यूपी पुलिस को परेशान कर दिया है

लखनऊ में बैंक फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अब लोगों के बैंक खातों से अपने आप पैसे गायब हो रहे हैं. पीड़ित थानों से लेकर बैंक तक चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है. माना जा रहा है की बैंक से लोगों की गोपनीय जानकारियां लीक की जा रही हैं. कुछ अपराधी बड़े ही शातिराना तरीके से लोगों के एटीएम कार्ड का डिटेल ले कर उनके एकाउंट से पैसे निकाल रहे हैं. लखनऊ में कई लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो चुके हैं. लेकिन इस काम को अंजाम देने वाले अभी तक पुलिस की पकड़ से दूर हैं.
 
हाईटेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

साइबर अपराधी हाईटेक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर इस तरह के अपराधों को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे क्राइम को रोकना पुलिस के लिए भी टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. साइबर थानो में बैंक फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऑनलाइन ठगी का शिकार बने पीड़ितों का कहना है कि उनके एकाउंट से ऑनलाइन परचेजिंग कर उन्हें ठगा जा रहा है. और जब वे साइबर थाने या बैंक में अपनी शिकायत लेकर जाते हैं तो कार्रवाई के बदले उन पर ही सवाल उठाये जाते हैं.
 
करोड़ो रुपये का चूना लगा चुके हैं बदमाश

लखनऊ में साइबर क्राइम के जरिये अब तक करोड़ों रुपयों की जा चुकी है. कभी इंटरनेट बैंकिंग तो कभी फेक एकाउंट बना कर इस तरह की घटनाओं को अमली जामा पहनाया गया. इतना ही नहीं कुछ ऐसे मामले भी सामने आये हैं जिनमें लोगों के अकाउंट से ट्रांजेक्शन कर उन्हें लाखों रुपयों का चूना लगाया गया. ज्यादातर मामले साइबर क्राइम सेल के पास आ चुके हैं और पुलिस इन मामलो की जांच में जुटी है.
 
पुलिस की लोगों से अपील

एसपी (पूर्वी) राजीव मल्होत्रा ने बताया कि साइबर क्राइम के बढ़ते हुए मामलो से पुलिस भी परेशान है. उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बैंक संबंधित डाटा गोपनीय रखें और अगर उन्हें कोई कॉल आती है तो फौरन पुलिस को सूचना दें. बैंक में हुई ठगी के मामलों में बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से पुलिस वाले भी इनकार नहीं करते. लिहाजा पुलिस अब बैंकों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है.  

साइबर क्राइम से पुलिस परेशान

हाईटेक तरीके से किये जा इन अपराधो पर शिकंजा कसने में साइबर क्राइम सेल के पसीने छूट रहे हैं. ज्यादातर साइबर क्राइम के मामलों में पुलिस के हाथ खाली हैं. यही वजह है कि पुलिस अपील के जरिए लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरुक रहने की अपील कर रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay