एडवांस्ड सर्च

राजद्रोह का आरोपी JNU छात्र शरजील इमाम गिरफ्तार, रिमांड के लिए लाया जाएगा अलीगढ़

तीन से चार दिन की मशक्कत के बाद जेएनयू छात्र शरजील इमाम को गिरफ्तार कर लिया गया है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और बिहार पुलिस ने एक संयुक्त ऑपरेशन में बिहार के जहानाबाद से शरजील को मंगलवार दोपहर गिरफ्तार किया गया. शरजील बिहार के जहानाबाद का ही मूल निवासी है. विवादित भाषण देने के आरोप में कई राज्यों की पुलिस ने शरजील पर राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किया है.

Advertisement
aajtak.in
सुजीत झा/ रोहित कुमार सिंह जहानाबाद, 28 January 2020
राजद्रोह का आरोपी JNU छात्र शरजील इमाम गिरफ्तार, रिमांड के लिए लाया जाएगा अलीगढ़ शरजील इमाम को जहानाबाद से किया गया गिरफ्तार (फोटो-आजतक)

  • राजद्रोह का आरोपी शरजील इमाम गिरफ्तार
  • बिहार के जहानाबाद से हुई गिरफ्तारी
  • 6 राज्यों की पुलिस कर रही थी तलाश

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के स्कॉलर शरजील इमाम को गिरफ्तार कर लिया गया है. बिहार के जहानाबाद से शरजील को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और बिहार पुलिस ने मंगलवार दोपहर गिरफ्तार किया. इससे पहले सोमवार रात को उसके भाई और दोस्त को पुलिस ने हिरासत में लिया था. शरजील को दिल्ली, बिहार, असम, अरुणाचल, मणिपुर और उत्तर प्रदेश पुलिस तलाश रही थी. उसके खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज है. अलीगढ़ के एसएसपी आकाश कुलहरि ने कहा, शरजील इमाम को रिमांड के लिए अलीगढ़ लाया जाएगा.

विवादित वीडियो से आया था चर्चा में

जेएनयू का पीएचडी छात्र शरजील इमाम तब चर्चा आया जब उसका एक विवादित वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया. इस वीडियो को लेकर शरजील इमाम पर 6 राज्यों की पुलिस ने केस दर्ज किया था. दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों की पुलिस सरगर्मी से शरजील इमाम की तलाश कर रही थी.

छोटे भाई से मिली पुलिस की लीड

रिपोर्ट के मुताबिक शरजील की गिरफ्तारी से पहले दिल्ली पुलिस ने आज सुबह उसके छोटे भाई मुजम्मिल और शरजिल के दोस्त को हिरासत में लिया था. शरजील के भाई से पूछताछ से मिली लीड के आधार पर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच और बिहार पुलिस ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. इसके बाद शरजील इमाम की गिरफ्तारी की गई. जहानाबाद के एसपी ने शरजील इमाम की गिरफ्तारी की पुष्टि की है. 

पढ़ें: शरजील इमाम के समर्थन में उतरे JNU छात्र, केस वापस लेने की मांग

जहानाबाद एसपी कर रहे हैं पूछताछ

शरजील को गिरफ्तार करने के बाद फिलहाल पूछताछ के लिए उसे एक सफेद इनोवा कार में काको थाना ले जाया गया है. इस वक्त काको थाना में एसपी मनीष भी पहुंच गए हैं और पूछताछ कर रहे हैं. बता दें कि शरजील ने एक वीडियो में असम को भारत से काट कर अलग करने का बयान दिया था. दूसरे वीडियो में शरजील ने CAA के खिलाफ मुसलमानों से देशभर में चक्का जाम करने की अपील की थी.

capture-1_012820041005.jpgबिहार पुलिस के शिकंजे में शरजील इमाम (फोटो-आजतक)

जहानाबाद का मूल निवासी है शरजील

बिहार का जहानाबाद जिला शरजील इमाम का मूल निवास है. शरजील के माता-पिता और भाई जहानाबाद के काको में रहते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले चार दिनों से शरजील इमाम जहानाबाद के आस-पास ही छिप रहा था. दिल्ली और बिहार पुलिस ने शरजील को काको से ही गिरफ्तार किया है.

पढ़ें: शरजील के परिवार का निकला पॉलिटिकल कनेक्शन, JDU के टिकट पर पिता लड़ चुके हैं चुनाव

तीन दिन से छापेमारी कर रही थी पुलिस

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो तीन दिन से पुलिस जहानाबाद के अलग अलग लोकेशन पर छापा मार रही थी. लेकिन पुलिस को कामयाबी नहीं मिली. आखिरकार शरजील के छोटे भाई और उसके दोस्त को हिरासत में लेने के बाद पुलिस शरजील को गिरफ्तार करने में सफल हो सकती. शरजील की गिरफ्तारी के बाद काको थाने की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

जहानाबाद के एसपी मनीष शरजील इमाम से पूछताछ कर रहे हैं. इसके बाद पुलिस कुछ कागजी कार्रवाई करेगी. रिपोर्ट के मुताबिक जहानाबाद पुलिस आज ही शरजील को एक मजिस्ट्रेट के सामने पेश करेगी, इसके बाद शरजील को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर दिल्ली लाया जाएगा.

गिरफ्तारी पर नीतीश की प्रतिक्रिया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शरजील इमाम की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया दी है. नीतीश कुमार ने कहा है कि किसी को ऐसा कुछ भी नहीं करना चाहिए जो देशहित के खिलाफ हो. सीएम नीतीश ने कहा कि शरजील के खिलाफ आरोपों पर कोर्ट फैसला करेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay