एडवांस्ड सर्च

छत्तीसगढ़: तीन लाख की इनामी महिला नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले में पुलिस ने तीन लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली बालमती कुर्रम को गिरफ्तार किया है. महिला नक्सली उस समय गिरफ्तार की गई, जब वह एक ग्रामीण के यहां तीन दिनों से मेहमान नवाजी कर रही थी.

Advertisement
सुनील नामदेव [Edited by: मुकेश कुमार गजेंद्र]रायपुर, 30 January 2018
छत्तीसगढ़: तीन लाख की इनामी महिला नक्सली गिरफ्तार इनामी महिला नक्सली बालमती कुर्रम गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले में पुलिस ने तीन लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली बालमती कुर्रम को गिरफ्तार किया है. महिला नक्सली उस समय गिरफ्तार की गई, जब वह एक ग्रामीण के यहां तीन दिनों से मेहमान नवाजी कर रही थी. उसने अपने हथियार और वर्दी अपने सहयोगियों को दे रखा था.

कोंडागांव जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के मरदापाल थाना क्षेत्र के छीतपानी गांव के जंगलों से बालमति कुर्राम (21) को गिरफ्तार किया गया. जिले के मरदापाल थाना क्षेत्र के अंतर्गत कुदूर, तुमड़ीवाल, हांदापाल और छितपानी गांव की ओर डीआरजी और जिला बल के संयुक्त दल को गश्त पर रवाना किया गया था.

उन्होंने बताया कि पुलिस दल ने ​छीतपानी गांव के जंगलों की घेराबंदी कर बालमती कोर्राम को गिरफतार किया. कुर्राम आमदइ एलओएस की सक्रिय सदस्य है. अधिकारियों ने बताया कि उसपर फरवरी वर्ष 2015 में हड़ेली गांव के करीब पुलिस दल पर हमले की घटना में शामिल होने का आरोप है. उसके सिर तीन लाख का इनाम है.

बताते चलें कि पिछले साल से छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की धर पकड़ तेज कर दी गई है. इसी बीच बड़ी संख्या में नक्सली सरेंडर भी कर रहे हैं. कांकेर जिले में पुलिस ने तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया था. पुलिस के मुताबिक पहले नक्सलियों के साथ कुछ देर मुठभेड़ चली थी. कड़ी मशक्कत के बाद तीनों नक्सलियों को गिरफ्त में लिया गया.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिले के कोयलीबेड़ा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आलपरस गांव के जंगल में पुलिस ने मुठभेड़ के बाद तीन नक्सलियों को गिरफ्तार किया, जिसमें से मानकू वर्दा 25 वर्ष, खुंटा वर्दा 23 वर्ष और टांगरू पद्दा 22 वर्ष शामिल हैं. उधर नारायणपुर में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में 4 जवान शहीद हो गए.

पुलिस के अनुसार, कोयलीबेड़ा क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान के तहत सीमा सुरक्षा बल, जिला बल और एसटीएफ के संयुक्त दल को गट्टाकाल, मिण्डी, कामतेड़ा, काकनार, ईरगानार, आलपरस, पानीडोबीर और गुंदुंल गांव की ओर रवाना किया गया था. दल जब आलपरस गांव के जंगल में था तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी.

इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की. कुछ देर दोनों ओर से हुई मुठभेड़ के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए. मुठभेड़ के बाद, पुलिस दल ने घटनास्थल की घेराबंदी कर दी और तलाशी अभियान शुरू कर दिया. तलाशी के बाद तीनों नक्सलियों को पकड़ लिया गया. पुलिस दल ने नक्सलियों के पास से गोला-बारूद, हथियार बरामद किए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay