एडवांस्ड सर्च

बादाम खाने से नहीं, यह काम करने से तेज होता है दिमाग

बॉडी की फिटनेस के लिए तो हम न जाने कितने ही तरीके अपनाते हैं लेकिन क्या आप अपने दिमाग को फिट रखने के लिए ये काम करते हैं...

Advertisement
aajtak.in
वन्‍दना यादव न्यूयार्क, 16 May 2016
बादाम खाने से नहीं, यह काम करने से तेज होता है दिमाग मेमोरी तेज करने के लिए सुबह वॉक पर जाना फायदेमंद होता है

अगर आप फिट रहने के लिए रोज रनिंग पर जाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि याद्दाशत के लिए नंगे पैर दौड़ना जूते पहन कर दौड़ने से कहीं ज्यादा बेहतर है. अगर आपकी याददाश्त तेज होती है तो इसका फायदा आपको स्कूल से लेकर दफ्तर तक और रिटायरमेंट के बाद भी मिलता है.

नार्थ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय अमेरिका के शोधकर्ताओं में से एक ट्रासे एलोवे का कहना है, 'यह शोध उन लोगों के लिए काफी काम का है, जो अपनी मेमोरी बढ़ाने के तरीके ढूंढ़ते रहते हैं.' इस शोध के मुताबिक नंगे पैर दौड़ने से याद्दाशत लगभग 16 फीसदी बढ़ जाती है.

नार्थ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के एक अन्य शोधार्थी रोज एलोवे का कहना है, ' नंगे पांव दौड़ने के दौरान हम पैरों का संचालन काफी ध्यान लगाकर करते हैं कि कोई चीज चुभ न जाए या कहीं गलत जगह पांव न पड़ जाए और ऐसा करने के दौरान हमारा दिमाग ज्यादा तेज दौड़ता है.' यह शोध परसेपट्यूअल एंड मोटर स्किल्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay