एडवांस्ड सर्च

उन्नाव रेप केस: Apple के पास नहीं है आरोपी कुलदीप सेंगर की मोबाइल लोकेशन

एप्पल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वकील ने मामले की सुनवाई कर रहे जज धर्मेश शर्मा ने कोर्ट को बताया कि कुलदीप सिंह सेंगर जिस आईफोन का इस्तेमाल कर रहा था, उसकी लोकेशन से जुड़ी जानकारी एप्पल कंपनी के पास नहीं है.

Advertisement
aajtak.in
पूनम शर्मा नई दिल्ली, 10 October 2019
उन्नाव रेप केस: Apple के पास नहीं है आरोपी कुलदीप सेंगर की मोबाइल लोकेशन रेप केस का आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर (फाइल फोटो)

  • कोर्ट ने एप्पल कंपनी से मांगी थी सेंगर के मोबाइल की जानकारी
  • कंपनी के पास नहीं आईफोन का ब्योरा, पीड़ित पक्ष को झटका

उन्नाव रेप केस में आरोपी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के मोबाइल की लोकेशन की जानकारी नहीं मिली है. सेंगर के मोबाइल की लोकेशन को लेकर एप्पल कंपनी ने तीस हजारी कोर्ट को कहा कि घटना के दिन का डाटा और कुलदीप सेंगर के मोबाइल की लोकेशन कंपनी के पास नहीं है.

एप्पल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वकील ने मामले की सुनवाई कर रहे जज धर्मेश शर्मा ने कोर्ट को बताया कि कुलदीप सिंह सेंगर जिस आईफोन का इस्तेमाल कर रहा था, उसकी लोकेशन से जुड़ी जानकारी एप्पल कंपनी के पास नहीं है.

कोर्ट ने एप्पल कंपनी से मांगी थी रिपोर्ट

बता दें कि 29 सितंबर को तीस हजारी कोर्ट ने पीड़िता के साथ रेप की घटना के वक्त की कुलदीप सेंगर के आईफोन की जानकारी और लोकेशन का ब्योरा मांगा था. कोर्ट ने एप्पल कंपनी से दो सप्ताह में सेंगर के आईफोन की लोकेशन और संबंधित जानकारियां एफिडेविट के साथ कोर्ट के सामने रखने का आदेश दिया था. जिसके जवाब में बुधवार को बंद कमरे में हुई सुनवाई के दौरान एप्पल कंपनी के वकील ने ये जानकारी कोर्ट को दी है.

मोबाइल की लोकेशन कोर्ट की सुनवाई के वक्त एक अहम सबूत के तौर पर साबित होती है. ऐसे में एप्पल कंपनी की तरफ से कोर्ट में यह कहना कि सेंगर की उस दिन की लोकेशन का डाटा कंपनी के पास नहीं है, पीड़ित पक्ष के लिए बड़ा झटका है.

इस मामले में पुलिस की तरफ से चार्जशीट भी दाखिल की जा चुकी है. साथ ही इस मामले में नियमित सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में चल रही है. हाल ही में पीड़िता को एम्स से छुट्टी देकर दिल्ली में 11 महीने रहने के लिए दिल्ली महिला आयोग द्वारा घर भी दिया गया है.

क्या है मामला

कुलदीप सिंह सेंगर पर वर्ष 2017 में एक नाबालिग लड़की से रेप करने का आरोप है. कुछ ही महीने पहले जब पीड़िता रायबरेली में अपने चाचा से मिलकर वापस उन्नाव जा रही थी तभी उसकी कार को एक ट्रक ने टक्कर मार दी थी, जिसमें उसकी मौसी और चाची की मौत हो गई थी, जबकि पीड़िता और उसके वकील गंभीर रूप से घायल हुए थे. फिलहाल आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर इस समय जेल में बंद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay