एडवांस्ड सर्च

गुजरातः बीजेपी नेताओं की हत्या की जांच में डी कंपनी के खिलाफ NIA ने 6 देशों से मांगी मदद

गुजरात के भरुच जिले में हुई दोहरी हत्या मामले में डी कंपनी पर शिकंजा कसने की प्रक्रिया को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तेज कर दिया है. भरुच में नवंबर 2015 में संघ और बीजेपी से जुड़े दो नेताओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

Advertisement
aajtak.in
केशव कुमार/ जितेंद्र बहादुर सिंह नई दिल्ली, 17 May 2016
गुजरातः बीजेपी नेताओं की हत्या की जांच में डी कंपनी के खिलाफ NIA ने 6 देशों से मांगी मदद भरुच दोहरे हत्याकांड में एनआईए को मिला डी कंपनी के शामिल होने का सुराग

गुजरात के भरुच जिले में हुई दोहरी हत्या मामले में डी कंपनी पर शिकंजा कसने की प्रक्रिया को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तेज कर दिया है. भरुच में नवंबर 2015 में संघ और बीजेपी से जुड़े दो नेताओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

दोहरे हत्याकांड में डी कंपनी की संलिप्तता
एनआईए ने इस हत्याकांड में देश छोड़कर भागे मोस्ट वांटेड अपराधी दाऊद इब्राहिम की डी कंपनी की संलिप्तता की बात कही थी. एनआईए ने हालांकि दाउद का नाम नहीं लेकर सिर्फ संकेत किए थे. अब मामले से जुड़े आरोपियों की डी कंपनी से लिंक को बेहतर तरीके से जानने के लिए छह देशों को एलआर भेजकर जांच में मदद मांगी है.

डी कंपनी के खिलाफ 6 देशों से मांगी मदद
इस मामले में भारत की ओर से पाकिस्तान, नेपाल, सऊदी अरब को एलआर, वहीं यूएई, साउथ अफ्रीका और यूएसए को एमएलएटी भेजा गया है. एनआईए का मानना है कि यह हत्याकांड डी कंपनी की अंतरराष्ट्रीय माड्यूल की साजिश का हिस्सा है. इस मामले में एजेंसी ने 7 मई 2016 को 10 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीद दाखिल की है.

कराची और प्रैक्टरिया में हैं दो आतंकी
जांच एजेंसी के मुताबिक मामले में आरोपी जावेद चिकना अपने सरगना दाऊद इब्राहिम का खास है. वह इन दिनों पाकिस्तान के कराची शहर में रहता है. इस लिए कराची को एलआर भेजा गया है. वहीं आरोपी जाहिद मियां ने भरुच में नेताओं की हत्या करने की साजिश साउथ अफ्रीका में रहते हुए रची थी. साउथ अफ्रीका को उसके सारे डिटेल्स देकर प्रैक्टरिया में रह रहे जाहिद को भारत भेजने की मांग की गई है.

बाद में देंगे बाकी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट
भरुच दोहरे हत्याकांड में अपराधियों को हथियार दिलाने वाला अशफाक सऊदी अरब और शहजाद दुबई में मौजूद है. एजेंसी ने उनके लिए दोनों देशों से संपर्क साधा है. एजेंसी ने कहा है कि जब इन छह देशों से पूरी जानकारी आ जाएगी तब जाहिद मियां, जावेद चिकना, अशफाक और शहजाद के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जाएगी.

गुजरात में सांप्रदायिक दंगा चाहती है डी कंपनी
इससे पहले जांच एजेंसी ने खुलासा किया था कि भरुच में बीते साल हुआ दोहरा हत्याकांड सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काए जाने के लिए अंतरराष्ट्रीय साजिश का हिस्सा था. चार्जशीट में भी कहा गया है कि एक अंतरराष्ट्रीय आतंकी माड्यूल समाज के एक विशेष वर्ग के चुनिंदे लोगों को मारने की साजिश कर रहा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay