एडवांस्ड सर्च

तिहाड़ जेल के मुस्लिम कैदी का आरोप, जेलर ने पीठ पर गोदकर लिखा 'ओम'

दिल्ली की तिहाड़ जेल में एक कैदी ने जेलर पर आरोप लगाया है कि उसकी पीठ पर गर्म धातु से ओम का निशान बना दिया है. दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने इस मामले में जेल प्रशासन से 2 दिनों के भीतर रिपोर्ट पेश करने को कहा है.

Advertisement
अनीषा माथुर [Edited By: अभिषेक शुक्ल]नई दिल्ली, 19 April 2019
तिहाड़ जेल के मुस्लिम कैदी का आरोप, जेलर ने पीठ पर गोदकर लिखा 'ओम' (पीड़ित युवक की तस्वीर)

दिल्ली की तिहाड़ जेल में पुलिस व्यवस्था की पोल खोलने वाला एक अलग तरह का मामला सामने आया है. तिहाड़ जेल में एक मु्स्लिम कैदी की पीठ पर ओम का टैटू बनाया गया है. इस मामले में जब आज तक ने पड़ताल की तो पता चला कि पीड़ित व्यक्ति इस मामले में पहले ही शिकायत कर चुका है. पीड़ित व्यक्ति का नाम शब्बीर बताया जा रहा है.

मुस्लिम युवक के वकील जगमोहन ने 'आजतक' को बताया कि शब्बीर ने शिकायत की कि बैरक में इंडक्शन चूल्हा नहीं काम कर रहा है. शिकायत करने से भड़के जेल अधीक्षक राजेश चौहान ने उसे बुरी तरह से पीटा. अधिकारी ने इसके बाद युवक की पीठ पर एक मेटल के जरिए ओम का निशान बना दिया. आरोप है कि पहले ओम के निशान वाले धातु को गर्म किया गया फिर युवक की पीठ पर छोड़ दिया गया. तस्वीर देखने से साफ जाहिर हो रहा है कि पहले युवक की पीठ पर घाव बना होगा फिर निशान छप गया होगा.

आरोप है कि जेल प्रशासन ने युवक को दो दिन तक जबरन उपवास कराया और भूखा रखा. शिकायत में इस बात का भी जिक्र है कि युवक से कहा गया कि उसने दो दिन नवरात्रि का व्रत रख लिया है और अब वह हिंदू है. युवक को कथित तौर पर मुस्लिम होने की वजह से गालियां भी दी गईं.

आरोपी युवक की ओर से वकील जगमोहन ने कड़कड़डूमा कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई है. कोर्ट में जज ने भी पीड़ित युवक की पीठ पर बने निशान को देखा है. कोर्ट ने इस संबंध में तिहाड़ जेल प्रशासन को नोटिस भी जारी किया लेकिन इसके बाद भी प्रशासन की ओर कोई कोर्ट में मौजूद नहीं हुआ. इस मामले में अगली सुनावाई सोमवार को है.

इस संबंध में जेल प्रशासन का कहना है कि कोर्ट ने डीआईजी तिहाड़ से मामले की जांच 2 दिन में कोर्ट में पेश करने को कहा है. अभी तक जो जांच में आरोप लगाए गए हैं उनके सही होने की संभावना कम है. यह कैदी हाई रिस्क वार्ड में था. कोर्ट के आदेशानुसार दूसरे जेल में कैदी को शिफ्ट कर दिया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay