एडवांस्ड सर्च

दाऊद का भतीजा गिरफ्तार, जानिए डॉन की फैमिली में है कौन-कौन

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बारे में सारी दुनिया जानती है. लेकिन उसके परिवार के बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है. क्योंकि उसने परिवार को हमेशा लोगों की नजरों से दूर रखा.

Advertisement
aajtak.in
परवेज़ सागर नई दिल्ली, 19 July 2019
दाऊद का भतीजा गिरफ्तार, जानिए डॉन की फैमिली में है कौन-कौन दाऊद इब्राहिम को लेकर कई बार भारत ने पाकिस्तान को दस्तावेज भी सौंपे हैं (फाइल फोटो)

भारत के सबसे बड़े दुश्मन और 1993 मुंबई बम धमाके के मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान को हाल ही में गिरफ्तार किया गया है. दरअसल, दाऊद इब्राहिम भले ही देश छोड़कर फरार हो गया था. लेकिन उसके कई रिश्तेदार आज भी मुंबई में ही रहते हैं. कई तो ऐसे भी हैं जिन्हें लोग नहीं जानते. हम आपको बता रहे हैं कि मोस्ट वॉन्टेड डॉन दाऊद इब्राहिम के परिवार में कौन-कौन है.

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बारे में सारी दुनिया जानती है. लेकिन उनके परिवार के बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है. क्योंकि उसने परिवार को हमेशा लोगों की नजरों से दूर रखा. तो हम आपको बता रहे हैं कौन-कौन है दाऊद इब्राहिम के परिवार में.

डॉन की पत्नी का नाम मेहजबीन उर्फ जुबीना जरीन है. दाऊद और जुबीना के चार बच्चे थे. तीन बेटियां माहरुख, माहरीन और मारिया, वहीं एक बेटा है जिसका नाम मोइन है. बेटी मारिया की साल 1998 में मौत हो गई थी. डॉन की सबसे बड़ी बेटी माहरुख है, जिसके पति का नाम जुनैद है.

माहरुख की शादी पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियादांद के बेटे से हुई. जुनैद भी कारोबारी बताए जाते हैं. डॉन की दूसरी बेटी है माहरीन. माहरीन की शादी अय्यूब के साथ हुई है. माहरीन का पति अय्यूब अमेरिका में बिजनेस करता है.

दाऊद इब्राहिम का इकलौता बेटा है मोइन. मोइन की शादी सानिया नाम की लड़की के साथ हुई है. जो किसी बड़े कारोबारी की बेटी बताई जाती है.

बताया जाता है कि दाऊद इब्राहिम के 10 भाई-बहन हैं. जिनमें से एक नाम खास था, उसकी बहन हसीना पारकर का. वह अपने सभी भाई बहनों में सातवें नंबर पर थी. दाऊद के फरार हो जाने के बाद हसीना ही वो शख्स थी, जिसने उसका सारा कारोबार संभाला.

हसीना ने संभाला था कारोबार

हसीना कई गैरकानूनी कामों में शामिल थी. इसके साथ-साथ अपने आस-पास के लोगों के लिए वो किसी गॉडमदर से कम नहीं थी. हसीना का नाम झोपड़ पट्टियों के धंधे, फिल्मों के लिए एक्सटॉर्शन और विदेशों में रिलीज के राइट्स को लेकर मोलभाव करना, हवाला रैकेट, केबल ऑपरेटर्स का धंधा और फिरौती जैसे कामों के लिए मशहूर था, लेकिन इसके बावजूद आजतक हसीना के खिलाफ सिर्फ एक ही एफआईआर दर्ज हुई है.

पुलिस के रिकॉर्ड के मुताबिक हसीना अपने भाई की 54 बेनामी प्रॉपर्टी की देखरेख करती थी. इनमें नागपाड़ा में 6 होटल, पीर खान रोड में गुड लक लॉज आदि शामिल है. हसीना पार्कर की शख्सियत एक दबंग महिला की थी यानी गैंग को चलाने वाली महिला. वो लाखों लोगों की गॉडमदर थी. हसीना की 2014 में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी.

हसीना के अलावा दाऊद इब्राहिम के भाई शब्बीर इब्राहिम कासकर और इकबाल इब्राहिम कासकर भी जाना जाता है. ये दोनों भी मुंबई में अपने-अपने परिवार के साथ रहता रहा है. समय समय पर इनका नाम कई मामलों में आता रहा है. सितंबर 2017 में दाऊद के भाई इकबाल कासकर को गिरफ्तार कर लिया गया था. इकबाल को ठाणे क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया था.

जेल में है दाऊद का भाई

इकबाल पर एक बिल्डर को उगाही के लिए धमकी देने का आरोप था. सूत्रों के मुताबिक, इकबाल कासकर गैंग के कुछ लोगों ने एक बिल्डर को फोन कॉल पर धमकी दी थी और उनसे फिरौती की मांग की थी. उसी के बाद इकबाल को गिरफ्तार किया गया. तभी से इकबाल जेल में है.

दाऊद का भतीजा भी गिरफ्तार

मुंबई पुलिस की एंटी एक्सटॉर्शन सेल (AEC) ने दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान को हाल ही में गिरफ्तार किया है. रिजवान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के छोटे भाई इकबाल कासकर का बेटा है. बता दें कि रिजवान को उस समय मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है, जब बुधवार रात वह देश छोड़कर भागने की कोशिश कर रहा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay