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अच्छी और गहरी नींद के लिए करें ये 5 काम

भरपूर नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. साथ ही इम्यून सिस्टम की क्षमता भी तेज होती है.

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aajtak.in
प्रज्ञा बाजपेयी नई दिल्ली, 18 June 2018
अच्छी और गहरी नींद के लिए करें ये 5 काम अच्छी नींद लेने के उपाय

अच्छी सेहत के लिए एक अच्छी और सुकून-भरी नींद बेहद अहम होती है. कम नींद लेने से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है. नींद की कमी के कारण डायबिटीज, स्ट्रोक और मोटापे का शिकार होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है.

न्यूट्रीशनिस्ट रहीला हसन का कहना है कि, भरपूर नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है. साथ ही इम्यून सिस्टम की क्षमता भी तेज होती है.

ये हैं नींद को बेहतर करने के उपाय

1.दिन में एक अच्छी नैप (झपकी) लें

अगर आप रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं तो दिन में कम से कम से 10 से 20 मिनट की नींद लें. इससे आपका मूड फ्रेश होगा और आप काम में ठीक से ध्यान भी लगा पाएंगे.

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2. गुनगुने पानी से नहाएं

सोने से करीबन 20 से 30 मिनट पहले गुनगुने पानी से नहाएं. ऐसा करने से शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम मिलता है. जिससे आपको अच्छी नींद आती है. दरअसल, शरीर के टेपंरेचर में गिरावट आने से नींद आसानी से आ जाती है. इसलिए एक अच्छी नींद के लिए गुनगुने पानी से नहाना बेहद मददगार होता है.

3. अकेले सोएं

ज्यादातर लोगों को रोशनी, आवाजें और तापमान में बदलाव होने के कारण ठीक से नींद नहीं आती है. इसके लिए जरूरी है कि आप अकेले सोने की कोशिश करें. क्योंकि अलग-अलग लोगों का बॉडी-टेंपरेचर एक दूसरे से विपरीत होता है. जिस कारण उन्हें एक अच्छी नींद के लिए अलग-अलग टेंपरेचर की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा अगर आपके साथ सोने वाले व्यक्ति को खर्राटें लोने की आदत है तो आपको सोने में बेहद मुश्किल हो सकती है. इसलिए अगर अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अकेले सोने की कोशिश करें.

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4. सोने से पहले एक्सरसाइज न करें

हालांकि, एक्सरसाइज करने से नींद अच्छी आती है क्योंकि इससे दिमाग को शांति मिलती है. लेकिन एक्सरसाइज करने के फौरन बाद सोने से बचें. न्यूट्रीशनिस्ट रहीला हसन ने बताया, अच्छी नींद चाहते हैं तो अपने सोने के समय से कम से कम 3 से 6 घंटे पहले ही एक्सरसाइज कर लें. एक्सरसाइ करने के फौरन बाद कभी भी सोने की कोशिश न करें.

5. खाने में बदलाव करें

सोने से करीबन 3-4 घंटे पहले ही खाना खालें. क्योंकि खाते ही सो जाने से पेट में मौजूद एसिड हमारे शरीर की फूड पाइव में पहुंच जाता है. जिसके करण आपको सीने में जलन का एहसास हो सकता है और आप चाहकर भी ठीक से सो नहीं पाते हैं.

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