एडवांस्ड सर्च

अब ऑनलाइन भरिए ट्रैफिक चालान, नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस का ये सिस्टम विकसित किया है. माना जा रहा है कि इससे लोगों को बड़ी सुविधा होगी और उनका समय भी बचेगा.

Advertisement
aajtak.in
चिराग गोठी नई दिल्ली, 19 July 2019
अब ऑनलाइन भरिए ट्रैफिक चालान, नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तरों के चक्कर ट्रैफिक पुलिस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली में सड़क पर हर दिन ट्रैफिक नियमों की अनदेखी पर चालान से ज्यादा मुसीबत ट्रैफिक ऑफिस जाकर चालान भरने की होती है. लेकिन अब दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी है. ट्रैफिक चालान का भुगतान अब आसान हो गया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने ट्रैफिक चालान के लिए नई स्कीम लॉन्च की है, जिसमें आपको ट्रैफिक चालान का भुगतान के लिए टोडापुर स्थित ट्रैफिक पुलिस ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा. अब लोग ट्रैफिक चालान का भुगतान ऑनलाइन भी कर सकते हैं.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने बीते शनिवार को ई-चालान प्रणाली और ई-पेमेंट गेटवे (e-challaning system और e- payment gateway) लॉन्च कर दिया. सरल शब्दों में कहा जाए तो अब आपको ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर टोडापुर ट्रैफिक पुलिस ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा बल्कि आप हाथों-हाथ ट्रैफिक पुलिस कांस्टेबल को चालान का भुगतान कर सकते हैं या ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.  

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस का ये सिस्टम विकसित किया है. माना जा रहा है कि इससे लोगों को बड़ी सुविधा होगी और उनका समय भी बचेगा. दिल्ली में जगह-जगह कैमरे भी लगाए गए हैं, जहां ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर आपके पास चालान का मोबाइल पर मेसेज आएगा और आप उसका ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भी नई मशीनें दी गई हैं, जिससे आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते हैं.

अब दिल्ली में सड़कों पर कैमरे लगाकर डिजिटल चालान करने की कवायद शुरू हो चुकी है. वहीं ट्विटर पर भी ट्रैफिक पुलिस काफी सक्रिय नजर आ रही है. किसी भी नियम तोड़ने की ऑनलाइन शिकायत मिलने पर तुरंत चालान का नोटिस भेजा जाता है. माना जा रहा है कि इससे दिल्ली पुलिस का रेवेन्यू भी कई गुना बढ़ेगा. 40 दिन के पायलट प्रोजेक्ट में ही दिल्ली पुलिस को लाखों की आमदनी हुई है. उम्मीद है कि इस नई पहल से आम लोगों  को भी अब ट्रैफिक पुलिस के ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और काफी सहूलियत भी होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay