एडवांस्ड सर्च

मारा गया आईएसआईएस का प्रमुख आतंकवादी

हवाई हमले में मारा गया अल-कायदा पूर्व कमांडर जलाल बालेदी हाल ही में अल-कायदा से अलग होकर यमन में इस्लामिक स्टेट का नेता बना था. उसकी मौत दक्षिण-पूर्व शाबवा प्रांत में हुए हमले के बाद हुई. यमन के सुरक्षाबलों पर हुए कई हमलों का वह मास्टरमाइंड था.

Advertisement
aajtak.in
मुकेश कुमार/ IANS अदेन, 04 February 2016
मारा गया आईएसआईएस का प्रमुख आतंकवादी अल-कायदा पूर्व कमांडर जलाल बालेदी

यमन के दक्षिणी प्रांत अबयान में गुरुवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में एक प्रमुख आतंकवादी अपने दो सुरक्षाकर्मियों के साथ मारा गया. एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि अल-कायदा का पूर्व कमांडर और आईएसआईएस आतंकी जलाल बालेदी की मौत हो गई. हमले में उसकी कार क्षतिग्रस्त हो गई.

जानकारी के मुताबिक, बालेदी हाल ही में अल-कायदा से अलग होकर यमन में इस्लामिक स्टेट का नेता बना था. उसकी मौत दक्षिण-पूर्व शाबवा प्रांत में हुए हमले के बाद हुई. यमन के सुरक्षाबलों पर हुए कई हमलों का वह मास्टरमाइंड था. दक्षिणी यमन को तबाह कर रखा था.

जलाल बालेदी का पूरा नाम जलाल मोहसिन सईद बालेदी अल-मर्कसी है. उसे हमजा अल-जिंजीबर के नाम से भी जाना जाता है. वह अरब प्रायद्वीप में अल-कायदा का फिल्ड कमांडर था. ओसाम बिन लादेन की मौत के बाद उसे अक्सर धमकी भरे वीडियो में देखा जाता था.

हवाई हमलों में हुई 15 मजदूरों की मौत
पिछले दिनों यमन के उत्तरी प्रांत अमरान के एक सीमेंट कारखाने में हुए हवाई हमलों में 15 मजदूरों की मौत हो गई थी. जिस वक्त की यह घटना घटी, उस वक्त मजदूर मुख्य द्वार के पास मेहनताना लेने के लिए कतार में खड़े थे. इस घटना में 20 मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए.

यमन के कस्बे पर अल-कायदा का कब्जा
अल-कायदा के आतंकवादियों ने यमन के एक दक्षिणी शहर पर कब्जा कर लिया था. अल-कायदा के आतंकवादियों ने अज्जान शहर को पूरी तरह अपने नियंत्रण में लेकर कस्बे के मुख्य प्रवेश द्वार पर अपने लोगों को तैनात कर दिया था. इसके बाद इस्लामिक कानून के पर्चे बांट गए.

आत्मघाती हमला में 9 सैनिकों की मौत
पिछले महीने जनवरी में अदन में राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर हुए आत्मघाती हमले में नौ सैनिकों की मौत हो गई थी. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी. राष्ट्रपति कार्यालय के बाहरी गेट के पास एक सैन्य चौकी पर विस्फोटकों से भरी एक कार में विस्फोट हुआ था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay