एडवांस्ड सर्च

बैंक में इस तरह ठगी कर रहा है ईरानी गैंग, परेशान दिल्ली पुलिस ने तैयार किया डोजियर

अकेले दिल्ली में ही ईरानी गैंग ने तकरीबन 100 से ज्यादा ठगी की वारदातों को अंजाम दे दिया है. दिल्ली पुलिस ने ईरानी गैंग के उपर डोजियर तैयार किया है.

Advertisement
अरविंद ओझा [Edited by: विशाल कसौधन]नई दिल्ली, 21 December 2018
बैंक में इस तरह ठगी कर रहा है ईरानी गैंग, परेशान दिल्ली पुलिस ने तैयार किया डोजियर डोजियर रिपोर्ट तैयार करने के साथ ही पुलिस सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही है (फोटो-aajtak)

सीसीटीवी में कैद बैंक के अंदर की यह तस्वीर हैं दिल्ली के जनकपुरी इलाके की. सीसीटीवी में ये हैंडसम नौजवान दिख रहा है. बैंक में पैसे जमा करवाने आई इस महिला से शख्स कुछ बात-चीत करता है और महिला की मदद के बहाने उसके सामान को अपने हांथ में ले लेता है. कुछ देर की बात-चीत के बाद ये शख्स यहां से चला जाता है और महिला बैंक की कतार में लग जाती है. कुछ देर बाद इस महिला को पता चलता है कि इसके 70 हजार गायब हो चुके हैं.

ऐसा ही एक मामला दिल्ली के रघुवीर नगर इलाके में सामने आया था. बैंक के अंदर एक नौजवान कंधे पर बैग टांगकर दाखिल होता है. देखने में किसी कॉलेज स्टूडेंट की तरह लग रहा है. बैंक में ये नौजवान एक बार अपने शिकार की तलाश में है. इधर-उधर देखने के बाद ये शख्स इस आदमी से बात करने लगता है और फिर इसकी हेल्प करने के बहाने सामान अपने हाथ में लेता है. कुछ देर बाद ये नौजवान बैंक से गायब हो जाता है. तभी इस आदमी को पता चलता है कि इसके भी 50 हजार गायब हो चुके हैं.

पुलिस ने तैयार की डोजियर

दोनों ही सीसीटीवी तस्वीरों में बैंक में लोगों को ठगकर पैसे ऐंठने वाले ये हैंडसम नौजवान कोई और नहीं बल्कि ईरानी गैंग के सदस्य हैं. अकेले दिल्ली में ही ईरानी गैंग ने तकरीबन 100 से ज्यादा ठगी की वारदातों को अंजाम दे दिया है. सूत्रों के मुताबिक ईरानी गैंग हीप्नोटाइज करने भी माहिर माना जाता है. ईरानी गैंग में शामिल सभी सदस्य देखने में लम्बे चौड़े और हैंडसम होते हैं. दिल्ली में इस गैंग ने ताबड़तोड़ इतनी वारदातों के अंजाम दे दिया है कि पुलिस ने बकायदा ईरानी गैंग के उपर डोजियर के तौर पर पूरी किताब तैयार कर दी है.

यह है ईरानी लोगों का इतिहास

दिल्ली पुलिस के डोजियर के मुताबिक, मुंबई से तकरीबन 60 किलोमीटर दूर आम्बिवली इलाके में 7000 से ज्यादा ईरानी लोग रहते हैं. इन्हें इंडियन ईरानी भी कहते हैं. इतिहास के मुताबिक परसिया से गोलकुंडा के राजा ने कभी इनको अपनी सुरक्षा की देखभाल करने के लिए हिंदुस्तान लाया और बसाया था. ये शरीर से काफी ज्यादा मजबूत होते हैं. महाराष्ट्र के आम्बिवली, बीड़, सांगली के अलावा बैंग्लोर, बिहार और यूपी में ये बड़े पैमाने पर फैले हुए हैं और रेलवे ट्रैक या बस अड्डों के पास बस्तियों में रहते हैं. रजवाडों की परंपरा खत्म होने के बाद कई ईरानी लोग धीरे-धीरे जुर्म के रास्ते पर आ गए और आज हालत ये है की ईरानी गैंग का आतंक पूरे देश में फैल चुका है. ये पुलिस की वर्दी में लोगों को ठगने के अलावा बैंकों में अनपढ़ लोगों के साथ बुजुर्गों महिलाओं को निशाना बना रहे हैं.

गैंग के तीन बदमाश गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने पिछले दिनों रघुवीर नगर में बैंक के अंदर ठगी के सीसीटीवी की मदद से महाराष्ट्र से ईरानी गैंग के तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया था. ये गैंग दिल्ली के बैंको में बुजुर्गों, महिलाओं को निशाना बनाता था और मदद के बहाने उनके पैसों को लेके फरार हो जाता था. ईरानी गैंग के लोगों का हुलिया भी ऐसा होता है कि इन पर कोई शक नहीं करता.

आरोपियों की तलाश में पुलिस

दिल्ली पुलिस के पास ईरानी गैंग के ठगी की वारदातों की पूरी फेहरिस्त है और दिल्ली पुलिस इस गैंग से इस कदर परेशान हो चुकी है कि ईरानी गैंग पर पूरी किताब तैयार कर सभी वारदातों की सीसीटीवी फूटेज के आधार पर आरोपियों की गिरफ्तारी में जुटी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay