एडवांस्ड सर्च

खतरनाक साबित हो सकता है इन चीजों को एक साथ खाना

कुछ चीजों को एक साथ खाना शरीर के लिए जहर साबित हो सकता है. यहां हम आपको ऐसे नौ बेमेल खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनकाे एक समय में साथ खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 14 October 2015
खतरनाक साबित हो सकता है इन चीजों को एक साथ खाना इन चीजों को एक साथ खाने से बचें

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में अगर कोई चीज सबसे अधिक अस्त-व्यस्त हुई है, तो वह है खानपान. इस मामले में गलत आदतों की वजह से कई ऐसी बीमारियां घर कर लेती हैं जिनका हमें तुरंत पता भी नहीं चल पाता है. खानपान के संबंध में आयुर्वेद में कई ऐसी महत्वपूर्ण बातें है जिनके बारे में जानकर हम कई बीमरियों से बच सकते हैं.

कुछ चीजों को एक साथ खाना शरीर के लिए जहर साबित हो सकता है. यहां हम आपको ऐसे नौ बेमेल खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनकाे एक समय में साथ खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

1. खाने से पहले और खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन करना खतरनाक हो सकता है
फल बेहद सुपाच्य होते हैं. लेकिन जब यही फल अनाज के साथ मिलकर पाचन तंत्र में पहुंचते हैं तो उन्हें पचने में समय लगता है. पाचन तंत्र में ही इनका किण्डवन शुरू हो जाता है. इससे आंतों की दीवारों को नुकसान पहुंचता है और साथ एसिडिटी की समस्या हो जाती है.

2. मांस और स्टार्च का सेवन करना है खतरनाक
मांस में भरपूर प्रोटीन होता है. ऐसे में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का सेवन अगर एक साथ किया जाए तो दोनों ही पोषक तत्व फायदा पहुंचाने के बदले नुकसान कर सकते हैं. दोनों के पचने में अलग-अलग पाचक एंजाइम काम करते हैं और जब दोनों ही चीजें एकसाथ खाई गई हों तो एंजाइम्स के बीच रि‍एक्शन हो सकता है. इसकी वजह से गैस और पेट में मरोड़ की समस्या हो सकती है.

3. नींबू के साथ कप सीरप लेने से हो सकती है परेशानी
नींबू की वजह से वो एंजाइम स्त्रावित नहीं हो पाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को तोड़ने का काम करते हैं. ऐसे में कफ सि‍रप में पाए जाने वाले मुख्य तत्व टूट नहीं पाते और उनका पूरा फायदा नहीं मिल पाता है. साथ ही गला ब्लॉक होने की भी आशंका बढ़ जाती है.

4. टमाटर और कार्बोहाइड्रेट का मेल है खतरनाक
टमाटर में अम्लीय गुण होता है और अगर आप इसके साथ ही किसी हैवी स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट से युक्त चीज का सेवन करते हैं तो यह खतरनाक साबित हो सकता है. इससे पाचन क्रिया पर असर पड़ता है और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है.

5. एकसाथ कभी मत खाएं फल और दही
फलों और किसी भी डेयरी उत्पाद को एक साथ इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है. इससे साइनस और सांस से जुड़ी दूसरी समस्याएं हो सकती हैं. खासतौर पर फलों के साथ दही का सेवन करना नुकसानदेह हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay