एडवांस्ड सर्च

नोटबंदी: हवाई अड्डों से अब तक 40 करोड़ कैश और 164 किलो सोना जब्त, मुंबई अव्वल

नोटबंदी के बाद से अब तक सीआईएसएफ के विशेष दलों ने देशभर के विभिन्न हवाई अड्डों से करोड़ों की नकदी, कई किलों सोना और चांदी के सिक्के बरामद किए हैं. इस संबंध में सीआईएसएफ ने एक आकंड़ा भी जारी किया है.

Advertisement
aajtak.in
परवेज़ सागर/ जितेंद्र बहादुर सिंह/ खुशदीप सहगल नई दिल्ली, 02 December 2016
नोटबंदी: हवाई अड्डों से अब तक 40 करोड़ कैश और 164 किलो सोना जब्त, मुंबई अव्वल सीआईएसएफ ने बड़ी मात्रा में चांदी भी जब्त की है

नोटबंदी के फैसले के ऐलान के बाद देश के हवाईअड्रडों से करीब 164 किलोग्राम सोना और 40 करोड़ रुपए जब्त किेए जा चुके हैं. जब्त किए गए सोने की कीमत 49 करोड़ रुपए बैठती है.

आज तक को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सोना और कैश जब्त किए जाने के मामले में मायानगरी मुंबई अव्वल रही है. मुंबई एयरपोर्ट से अब तक 98.9 किलो सोना और 13 करोड़ रुपए जब्त किए जा चुके हैं.

बता दें कि देश के सभी हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच की जिम्मेदारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के पास है. CISF के मुताबिक मुंबई के बाद राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से 19.40 किलोग्राम सोना और 6.09 करोड़ रुपए भी इसी दौरान जब्त किए गए. दिल्ली एयरपोर्ट से ही 1,05,300 यूएस डॉलर और 10,500 यूरो भी जब्त किए गए.

भद्रलोक माने जाने वाले कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस एयरपोर्ट से नोटबंदी के फैसले के बाद से 25.5 किलो सोना और 5.89 करोड़ रुपए की नकदी जब्त की गई.

CISF ने नागपुर एयरपोर्ट से 5 करोड़ रुपए भी जब्त किए. CISF के मुताबिक अलग अलग एयरपोर्ट से 9 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच ये कैश और सोना पकड़ा गया. जितना भी कैश जब्त किया, उसमें करीब करीब पूरा ही 500 और 1000 रुपए के बंद किए जा चुके नोटों में ही था.

8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद से काला धन रखने वालों में हड़बड़ी है. ऐसे में आशंका थी कि वो नोटों को इधर से उधर ले जाने का प्रयास कर सकते हैं. इसी वजह से सभी एयरपोर्ट्स पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नोटबंदी के बाद सभी एयरपोर्ट्स पर अलर्ट जारी कर रखा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay