एडवांस्ड सर्च

वेस्‍टइंडीज के हाथों 9 विकेट से हारा बांग्‍लादेश

वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट विश्व कप ग्रुप बी मुकाबले में बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 58 रन पर ढेर हो गई. इस आसान से लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में वेस्‍टइंडीज ने अधिक समय नहीं लगाया और 12.2 ओवर में मात्र 1 विकेट खोकर जीत के लक्ष्‍य को हासिल कर लिया.

Advertisement
aajtak.in
आजतक ब्‍यूरो/भाषामीरपुर, 04 March 2011
वेस्‍टइंडीज के हाथों 9 विकेट से हारा बांग्‍लादेश

वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट विश्व कप ग्रुप बी मुकाबले में बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 58 रन पर ढेर हो गई. इस आसान से लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने में वेस्‍टइंडीज ने अधिक समय नहीं लगाया और 12.2 ओवर में मात्र 1 विकेट खोकर जीत के लक्ष्‍य को हासिल कर लिया.

नौ विकेट की यह जीत टूर्नामेंट के 36 बरस के इतिहास में वेस्टइंडीज की सबसे आसान जीत में से एक है. पिछले मैच के हीरो केमार रोच ने अपनी लय बरकरार रखते हुए इस मैच में भी 19 रन देकर तीन विकेट चटकाये. कप्तान डेरेन सैमी ने 21 रन पर तीन जबकि बायें हाथ के स्पिनर सुलेमान बेन ने 18 रन पर चार विकेट हासिल करके बांग्लादेश को 18.5 ओवर में मात्र 58 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई.

क्रिस गेल ने इसके बाद छह चौकों की मदद से 36 गेंद में नाबाद 37 रन बनाये जिसकी बदौलत वेस्टइंडीज ने सिर्फ 12.2 ओवर में डेवोन स्मिथ (06) का विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. पूरे मैच के दौरान केवल 31.1 ओवर फेंके गये. वेस्टइंडीज की टीम ने इसके साथ ही बांग्लादेश के खिलाफ 2009 में टेस्ट श्रृंखला में 2-0 जबकि एकदिवसीय श्रृंखला में 3-0 के वाइटवाश का बदला भी चुकता कर लिया. इन श्रृंखलाओं में हालांकि वेस्टइंडीज की दूसरे दर्जे की टीम खेली थी.

बांग्लादेश का यह स्कोर एकदिवसीय क्रिकेट और विश्वकप में उसका सबसे कम स्कोर है. यह विश्वकप के इतिहास का चौथा सबसे कम स्कोर भी है. लगातार दो जीतों से वेस्टइंडीज का मनोबल भी बढ़ा होगा जिसे आगामी मैचों में बड़ी टीमों का सामना करना है. बांग्लादेश की शुरूआत काफी खराब रही और रोच ने तमीम इकबाल (00) को दूसरी स्लिप में कप्तान सैमी के हाथों कैच कराके मेजबान टीम की पारी का पतन शुरू किया.

सैमी ने इसके बाद इमरूल कायेस को विकेटकीपर डेवोन थामस के हाथों कैच कराया. उन्होंने पांच रन बनाये. जुनैद सिद्दिकी (25) ने कुछ आकषर्क ड्राइव और कट शाट खेले लेकिन रोच ने यार्कर पर उन्हें बोल्ड करके उनकी 33 गेंद की पारी का अंत किया. उनके अलावा मोहम्मद अशरफुल (11) की दोहरे अंक तक पहुंच सके. सैमी ने इसके बाद मुशफिकर रहीम को मिडविकेट पर रामनरेश सरवन के हाथों कैच कराया.

कप्तान ने इसके बाद बेन को दूसरे स्पैल के लिए बुलाया जिन्होंने साकिब को बोल्ड किया. साकिब ने आठ रन बनाये. टीम ने इसके बाद 51 से 56 रन के बीच में रकीबुल हसन (04), नईम इस्लाम (01) और अशरफुल के विकेट गंवाये. बेन ने शफीउल इस्लाम (00) और रुबेल हसन (00) के रूप में अपने तीसरा और चौथा विकेट चटकाकर बांग्लादेश की पारी का अंत किया. पहली पारी एक घंटे से कुछ अधिक समय में खत्म होने के बाद दर्शकों ने गेल के प्रत्येक शॉट पर जमकर तालियां बजाईं.

टीमें इस प्रकार है:
वेस्‍टइंडीज:  क्रिस गेल, ड्वेन स्मिथ, डेरेन ब्रॉवो, शिवनारायण चंद्रपाल, कीरोन पोलार्ड, रामनरेश सरवन, निकिता मिलर, डेरेन सामी, ड्वेन थॉमस, केमर रोच और सुलेमान बेन.
बांग्‍लादेश: तमीम इकबाल, इमरुल कायेस, जुनैद सिद्दीकी, मुशिफकर रहीम, राकिब उल हसन, साकिब अल हसन, मोहम्‍मद अशरफुल, नईम इस्‍लाम, अब्‍दुर रज्‍जाक, शैफुल इस्‍लाम और रुबेल हुसैन

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay