एडवांस्ड सर्च

वेस्‍टइंडीज ने 44 रनों से आयरलैंड को हराया

कीरोन पोलार्ड की तूफानी पारी और डेवोन स्मिथ के कैरियर के पहले शतक की मदद से वेस्टइंडीज ग्रुप बी के रोमांचक मुकाबले में आयरलैंड को 44 रन से हराकर आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंच गया.

Advertisement
aajtak.in
आजतक ब्‍यूरो/भाषामोहाली, 11 March 2011
वेस्‍टइंडीज ने 44 रनों से आयरलैंड को हराया

कीरोन पोलार्ड की तूफानी पारी और डेवोन स्मिथ के कैरियर के पहले शतक की मदद से वेस्टइंडीज ग्रुप बी के रोमांचक मुकाबले में आयरलैंड को 44 रन से हराकर आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंच गया.

पोलार्ड ने सिर्फ 55 गेंद में 94 रन की पारी खेली और स्मिथ (107) के साथ 88 रन जोड़े जिसकी मदद से वेस्टइंडीज ने पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में 275 रन बनाने के बाद आयरलैंड की टीम को 49 ओवर में 231 रन पर ढेर कर दिया. पोलार्ड ने अपनी पारी के दौरान आठ चौके और पांच छक्के मारे.

पोलार्ड ने कप्तान डेरेन सैमी की गेंद पर आयरलैंड के आक्रामक बल्लेबाज केविन ओ ब्रायन (05) का बेजोड़ कैच भी लपका. सैमी ने 31 रन देकर तीन विकेट चटकाये. आयरलैंड की ओर से एड जोएस (84) और गैरी विल्सन (61) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा चौथे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी भी की लेकिन जोएस के आउट होने के बाद टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाये और लक्ष्य से दूर रही.

इस जीत के बाद वेस्टइंडीज के ग्रुप बी में छह अंक हैं और उसका क्वार्टर फाइनल में पहुंचना लगभग तय हो गया है. आयरलैंड के एक जीत के साथ दो अंक हैं. वेस्टइंडीज की ओर से बायें हाथ के स्पिनर सुलेमान बेन ने भी उम्दा गेंदबाजी करते हुए 53 रन देकर चार विकेट चटकाये.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आयरलैंड की शुरूआत खराब रही जिसने दूसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज पाल स्टर्लिंग का विकेट गंवा दिया जो बेन की गेंद पर कप्तान सैमी को कैच देकर पवेलियन लौटे. सैमी ने इसके बाद आयरलैंड के कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड को स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक रवि रामपाल के हाथों कैच कराके टीम का स्कोर दो विकेट पर 42 रन कर दिया.

बेन ने नियाल ओ ब्रायन (25) को बोल्ड करके टीम को तीसरा झटका दिया. जोएस और विल्सन ने इसके बाद पारी को संभाला और 91 रन की साझेदारी के दौरान कुछ आकषर्क शाट खेले. विश्वकप 2007 में इंग्लैंड की ओर से खेलने वाले जोएस ने इस बीच अपना चौथा एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया. उनकी 106 गेंद में 84 रन की पारी का अंत आंद्रे रसेल ने उन्हें बोल्ड करके किया. उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके मारे.

विल्सन ने एक छोर संभाले रखा लेकिन 42वें ओवर में उनके आउट होने के बाद आयरलैंड के बल्लेबाजों ने सैमी के सामने घुटने टेक दिये. इससे पहले वेस्टइंडीज के लिए स्मिथ ने एंकर की भूमिका निभाते हुए 133 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया. स्मिथ ने पहले विकेट के लिये शिवनारायण चंद्रपाल के साथ 89 रन की साझेदारी निभाकर वेस्टइंडीज के मजबूत स्कोर की नींव रखी.

मैच शुरू होने से पहले वेस्टइंडीज को करारा झटका लगा जब विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इस मैच में नहीं खेल पाये. गेल की जगह पारी का आगाज करने उतरे चंद्रपाल (35) और स्मिथ को तेज गेंदबाज बाएड रैनकिन और एलेक्स क्यूसैक की अनुशासित गेंदबाजी से परेशानी हुई जिससे पहले अनिवार्य पावरप्ले में केवल 28 रन बने लेकिन इसके बावजूद दोनों ने कैरेबियाई टीम के लिये बढ़िया शुरूआत की.

पॉल स्टर्लिंग ने स्मिथ को 10 रन के स्कोर पर जीवनदान दिया जिसका पूरा फायदा उठाते हुए वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ने 19वें ओवर में केविन ओ ब्रायन पर लांग आन पर छक्का जड़ने के बाद स्टरलिंग की गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. लेकिन जब यह साझेदारी खतरनाक दिख रही थी तब केविन ओ ब्रायन ने 24वें ओवर में पहले चंद्रपाल और फिर दो गेंद बाद डेरेन ब्रावो को आउट किया.

रामनरेश सरवन भी 10 रन बनाकर चलते बने जिसके बाद पोलार्ड क्रीज पर उतरे जिन्होंने स्मिथ के साथ मिलकर वेस्टइंडीज की पारी को तेजी दी और दोनों ने महज 39 गेंद में 50 रन जोड़ लिये. वेस्टइंडीज का 36वें ओवर में बल्लेबाजी पावरप्ले लेने का फैसला सही साबित हुआ जिसमें उन्होंने पांच ओवर में बिना विकेट गंवाये 55 रन जोड़ लिये.

आयरलैंड ने कुछ कैच छोड़े जिसमें गैरी विल्सन ने पोलार्ड को 19 रन पर जीवनदान दिया और वेस्टइंडीज के इस विस्फोटक खिलाड़ी ने इस मौके का पूरा फायदा उठाकर महज 35 गेंद में 50 रन पूरे कर लिये. स्मिथ ने इसके बाद वनडे में अपना पहला शतक पूरा किया लेकिन पोलार्ड थोड़े दुर्भाग्यशाली रहे और अपना पहला सैकड़ा बनाने से चूक गये. वेस्टइंडीज ने अंतिम 10 ओवर में 78 रन बनाये लेकिन इस दौरान सात विकेट गंवाये जिससे पारी की अंतिम गेंद पर पूरी टीम आउट हो गयी.
टीमें इस प्रकार हैं:
वेस्‍टइंडीज:
ड्वेन स्मिथ, शिवनारायण चंद्रपाल, डेरेन ब्रॉवो, रामनरेश सरवन, कीरोन पोलार्ड, ड्वेन थॉमस, एंड्री रसेल, निकिता मिलर, डेरेन सामी, सुलेमान बेन और केमर रोच.
ऑयरलैंड: विलियम पोर्टफील्‍ड, पॉल स्‍टीरलिंग, एड जोयसे, नील ओब्रॉयन, केविन ओब्रॉयन, गैरी विल्‍सन, एलेक्‍स कुसैक, एंड्री बोथा, जॉन मूनी, जार्ज डॉकरिल और बॉड रैंकिन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay