एडवांस्ड सर्च

द.अफ्रीका ने आयरलैंड को 131 रनों से दी मात

जेपी डुमिनी की 99 रन की साहसिक पारी के बाद अनुशासित गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के ग्रुप बी मैच में यहां आयरलैंड पर 131 रन की आसान जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की.

Advertisement
aajtak.in
आजतक ब्‍यूरोकोलकाता, 15 March 2011
द.अफ्रीका ने आयरलैंड को 131 रनों से दी मात

जेपी डुमिनी की 99 रन की साहसिक पारी के बाद अनुशासित गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के ग्रुप बी मैच में यहां आयरलैंड पर 131 रन की आसान जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की.

डुमिनी की जुझारू पारी की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने मुश्किल हालात से उबरते हुए सात विकेट पर 272 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम रोबिन पीटरसन (32 रन पर तीन विकेट) और मोर्ने मोर्कल (33 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 33.2 ओवर में 141 रन पर ढेर हो गई. डुमिनी ने 11 रन देकर एक विकेट भी चटकाया. उन्होंने इससे पहले 103 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा.

कोलिन इनग्राम (46) और मोर्ने वान विक (42) ने भी दक्षिण अफ्रीका के लिए उपयोगी पारियां खेली. वान विक ने विकेट के पीछे जोरदार प्रदर्शन करते हुए चार कैच भी लपके.

मौजूदा विश्व कप में पहले मैच की मेजबानी कर रहे ईडन गार्डन्स की धीमी पिच पर डुमिनी ने इनग्राम के साथ छठे विकेट के लिए 87 जबकि जोहान बोथा (नाबाद 21) के साथ सातवें विकेट के लिए उस समय तेजी से 65 रन जोड़े जब टीम पांच विकेट 117 रन पर गंवाकर संकट में थी.

इस जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका पांच मैचों में चार जीत से आठ अंक जुटाकर ग्रुप बी में शीर्ष पर पहुंच गया. आयरलैंड के पांच मैचों में दो अंक हैं और वह क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आयरलैंड की शुरूआत खराब रही और उसने 19 रन के स्कोर तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों विलियम पोर्टरफील्ड (06) और पाल स्टर्लिंग (10) के विकेट गंवा दिये.

आयरलैंड की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाये और टीम कभी लक्ष्य हासिल करने की राह में नहीं दिखी. नियाल ओ ब्रायन (10) ने मोर्कल पर मिड आन के उपर से छक्का जड़कर अपने तेवर दिखाये लेकिन वह कैलिस की गेंद से छेड़छाड़ करने की कोशिश में विकेटकीपर वान विक को कैच दे बैठे. जोहान बोथा ने एड जोएस (12) को पगबाधा करके आयरलैंड का स्कोर 12वें ओवर में चार विकेट पर 51 रन किया.

गैरी विल्सन (31) और केविन ओ ब्रायन (19) ने पांचवें विकेट के लिए 41 रन जोड़कर कुछ देर विकेटों के पतझड़ को रोका लेकिन पीटरसन ने तीन गेंद के भीतर दोनों को पवेलियन भेजकर आयरलैंड को करारे झटके दिये.

पीटरसन की गेंद को उठाकर मारने के प्रयास में केविन लांग आफ पर हाशिम अमला को कैच दे बैठे जबकि विल्सन पगबाधा हुए. विल्सन ने 48 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का मारा.

पीटरसन ने एलेक्स कुसैक (07) को पवेलियन भेजा. डुमिनी ने इसके बाद गेंदबाजी में भी हाथ आजमाते हुए ट्रेन्ट जानस्टन (12) को विकेट के पीछे कैच कराया जबकि कैलिस ने जान मूनी (14) को विकेट के पीछे कैच कराया. मोर्कल ने जार्ज डाकरेल (16) को विकेट के पीछे कैच कराके आयरलैंड की पारी का अंत किया.

इससे पहले आयरलैंड के कप्तान पोर्टरफील्ड ने पिच के धीमे मिजाज को भांपते हुए क्षेत्ररक्षण का फैसला किया. बायड रैनकिन और ट्रेन्ट जानस्टन की धारदार गेंदबाजी के आगे स्मिथ (07) और अमला (18) की सलामी जोड़ी को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

अमला पांचवें ओवर में रैनकिन पर चौका और फिर छक्का जड़ने के बाद अपर कट खेलने की कोशिश में थर्ड मैन पर कैच दे बैठे. डाकरेल ने बायीं ओर गोता लगाते हुए उनका बेहतरीन कैच लपका.

वान विक ने जानस्टन पर चौके के साथ खाता खोला. वह इसी ओवर में भाग्यशाली रहे जब शार्ट कवर में केविन ओ ब्रायन ने उनका कैच छोड़ दिया. दक्षिण अफ्रीका ने इसके बाद स्मिथ का विकेट गंवाया जो मूनी के सटीक थ्रो का निशाना बने.

वान विक ने जानस्टन के ओवर में दो चौके और एक छक्के सहित 14 रन बटोरे जबकि जाक कैलिस (19) ने मूनी और डाकरेल की गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. वान विक डाकरेल की सीधी गेंद को कट करने के प्रयास में चूककर बोल्ड हुए.

मैन आफ द मैच डुमिनी ने इस बीच जानस्टन पर चौके के साथ 67 गेंद के अपना अर्धशतक पूरा किया. कैलिस भी इसके बाद तेज रन लेने के प्रयास में रन आउट हो गये जबकि स्टर्लिंग ने फाफ डू प्लेसिस (11) को जानस्टन के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 27वें ओवर में पांच विकेट पर 117 रन कर दिया.

डुमिनी ने इसके बाद इनग्राम के साथ मिलकर पारी को संभाला. इनग्राम ने अधिक आक्रामक रवैया अपनाया और एलेक्स कुसैक तथा रैनकिन पर दो.दो चौके मारे. डुमिनी ने संयम से बल्लेबाजी की और स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी.

जानस्टन ने इनग्राम को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा जो उनकी नीची गेंद को चूककर बोल्ड हुए. उन्होंने 43 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे.

दक्षिण अफ्रीका ने 46वें ओवर में बल्लेबाजी पावरप्ले लिया और अंतिम पांच ओवर में 41 रन जोड़े. टीम ने इस दौरान डुमिनी का विकेट गंवाया.

आयरलैंड की ओर से मूनी, जार्ज डाकरेल, पाल स्टर्लिंग ने किफायती गेंदबाजी करते हुए एक.एक विकेट चटकाया.
दक्षिण अफ्रीका: हाशिम अमला, ग्रीम स्मिथ, मोर्न वैन विक, जैक्स कालिस, जीन पॉल डुमनी, फैफ डू प्लेसिस, कोलिन इनग्राम, रोबिन पीटरसन, जोहान बोथा, मोर्न मोर्कल, डेल स्टेन.
आयरलैंड: विलियम पोर्टफील्‍ड, पॉल स्‍टीरलिंग, एड जोयसे, नील ओब्रॉयन, केविन ओब्रॉयन, गैरी विल्‍सन, एलेक्‍स कुसैक, डीटी जॉन्‍सटन, जॉन मूनी, जार्ज डॉकरिल और बॉड रैंकिन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay